गंदे पानी की सप्लाई से रायपुर में फैला पीलिया, मेयर एजाज ढेबर ने पकड़ी गलती

रायपुर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में पीलिया (jaundice) के लगातार बढ़ते मामलों की वजह से नगर निगम (Raipur Nagar Nigam) और स्वास्थ्य विभाग (Health Department) में हड़कंप मचा हुआ है. जिन इलाकों में पीलिया के मरीज मिल रहे हैं वहां सड़कें खोदकर निगम पाइप लाइन (Pipeline) बदलने में लगा हुआ है. लेकिन इसी बीच जब फिल्टर प्लांट (Filter Plant) की जांच की गई तब पता चला कि गंदे पानी की सप्लाई फिल्टर प्लांट से ही हो रही थी. यहीं का पानी पीकर लोग पीलिया का शिकार हो रहे थे.

दरअसल, रायपुर के महापौर एजाज ढेबर जब विशेषज्ञों की टीम लेकर भाठागांव स्थित नगर निगम के फिल्टर प्लांट पहुंचे तब सप्लाई किए जा रहे पानी में ही बड़ी खामी पाई गई. महापौर ने बताया कि फिल्टर प्लांट से ही टंकियों और नलों में दूषित पानी और कीड़े पहुंच रहे थे. मेयर के मुताबिक फिल्टर प्लांट के 16 फिल्टर बेल्ट आज तक नहीं बदले गए हैं. वहीं पानी के शुद्धिकरण के लिए संपवेल में जो रेत डाली जाती है वो पूरी तरह कीचड़ बन गई है जिसमें कीड़े पनप चुके है. यही टंकियों से नलों के जरिए लोगों के घरों तक पानी की सप्लाई की जा रही है.

निरीक्षण के बाद महापौर एजाज ढेबर  (Mayor Aijaz Dhebar) ने दोषियों पर कार्रवाई करने की बात कही है. आपको बता दें कि रायपुर में लगातार पीलिया के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. आमापारा, खो-खो पारा, वासुदेव पारा, सुंदर नगर, मोवा, कांपा, चंगोराभाटा, रामकुंड और आसपास के इलाकों में पीलिया के 100 से ज्यादा मरीज मिले हैं. इसके अलावा अन्य इलाकों में भी लगातार मरीज मिल रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *