खनिज विभाग ने वसूले साढ़े16 करोड़ रुपए की राशि, अवैध रेत परिवहन को लेकर जांच धीमी

भोपाल
खनिज विभाग भोपाल द्वारा जिले में राजस्व वसूली को जमा करवाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। खनिज विभाग ने अपने निर्धारित लक्ष्य 15 करोड़ रुपए से अधिक की वसूली भी कर ली है। अब तक खनिज विभाग ने 16.61 लाख रुपए की राजस्व वसूली कर चुका है। आने वाले दिनों में यह आंकड़ा और ज्यादा होगा। विभाग ने फरवरी महीने में ही लक्ष्य की प्राप्ति कर कर ली थी। वहीं, विभाग द्वारा अवैध खनिज व्यापार रोकने का सिलसिला जारी है। खनिज विभाग की टीम लगातार कार्रवाई कर रही है। खनिज विभाग की कार्रवाई में बीते वित्तीय वर्ष में अब तक 255 से अधिक वाहन जब्त किए गए हैं, जो अवैध खनिज परिवहन में लगे थे। जांच टीम ने सबसे ज्यादा ऐसे वाहन पकड़े हैं, जो अवैध तरीके से गिट्टी, मुरम और पत्थर लेकर जा रहे थे। विभाग ने ऐसे वाहनों को जब्त करके कलेक्टर कोर्ट में प्रकरण पेश किए हैं। साथ ही इन वाहनों से करीब 70 लाख रुपए की पेनाल्टी भी वसूली है। 

जिला खनिज अधिकारी राजेंद्र सिंह परमार ने बताया कि कलेक्टर सुदाम खाडे के निर्देश पर रोजाना जिला खनिज विभाग की टीमें अवैध उत्खनन को लेकर जांच करती है। जांच के कारण पहले की अपेक्षा अब अवैध उत्खनन और अवैध तरीके से खनिज परिवहन करने वाले वाहनों की संख्या में कमी आ रही है। हम हर क्रेशर वाले को भी जाकर जागरुक कर रहे हैं कि वे अवैध तरीके से उत्खनन और परिवहन नहीं करें।

जब से प्रदेश में नई रेत नीति लागू हुई है, तब से राजधानी में भी अवैध रेत के परिवहन मामले में कमी आई है। जिला खनिज विभाग ने रेत के ट्रक और डंपर की जांच कर ही नहीं रहा है। अफसरों के अनुसार नई रेत नीति के हिसाब से अब उन्हें रेत की वाहनों की जांच नहीं करनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *