क्‍या गर्भवती महिलाएं प्रेग्‍नेंसी में ओट्स खा सकती हैं या नहीं

प्रेग्‍नेंसी में सिर्फ इस तरह से खाएंगी ओट्स तो नहीं होगा कोई नुकसानगर्भावस्‍था में सबसे पहले महिलाओं को हेल्‍दी खाने की सलाह दी जाती है और हेल्‍दी आहार की बात हो और ओट्स का नाम न आए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। वजन घटाना है या शरीर को पोषण देना हो, नाश्‍ते में एक कटोरी ओट्स काफी होता है। लेकिन प्रेग्‍नेंसी में ओट्स खाना फायदेमंद होता है या नहीं, ये आपके लिए जानना बहुत जरूरी है।

​प्रेग्‍नेंसी में ओट्स खा सकते हैं?
जी हां, ओट्स जरूरी पोषक तत्‍वों से युक्‍त होता है इसलिए मां और बच्‍चे दोनों के लिए इसका सेवन सुरक्षित है। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन के अनुसार गर्भवती महिलाओं को साबुत अनाज जैसे कि ओट्स, गेहूं और जौ खाना चाहिए।

​ओट्स के पोषक तत्‍व
100 ग्राम ओट्स में 389 कैलोरी, 84.03 ग्राम पानी, 66 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 16.8 ग्राम प्रोटीन, 10.6 ग्राम फाइबर, 6_9 ग्राम फैट, 0.46 ग्राम शुगर, 71 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड, 0.07 मि.ग्रा विटामिन ई, 0.96 मि.ग्रा नियासिन, 0.13 मि.ग्रा राइबोफ्लेविन, विटामिन ए 0.4 माइक्रोग्राम, पोटैशियम 429 मि.ग्रा, सोडियम 2 मि.ग्रा, कैल्शियम 54 मि.ग्रा, आयरन 4.7 मि.ग्रा, फास्‍फोरस 523 मि.ग्रा और जिंक 3.9 मि.ग्रा होता है।

​प्रेग्‍नेंसी में ओट्स खाने के फायदे
    गर्भावस्‍था में कब्‍ज होना आम बात है। ओट्स में घुलनशील फाइबर होते हैं जो पाचन प्रक्रिया को आसान बना देते हैं। इससे कब्‍ज नहीं होती।
    ओट्स फोलेट यानी फोलिक एसिड का प्राकृतिक स्रोत है। फोलिक एसिड भ्रूण के मस्तिष्‍क और तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। यदि गर्भावस्‍था के शुरुआती महीनों में इसका सेवन किया जाए तो बच्‍चे में जन्‍मजात रोग का खतरा कम हो सकता है।
    प्रेग्‍नेंसी में एनीमिया का खतरा भी रहता है। रोज ओट्स खाने से शरीर को आवश्‍यक आयरन मिल जाता है जिससे एनीमिया होने का जोखिम कम होता है।
    ओट्स में पर्याप्‍त मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम, सिलेनियम और फास्‍फोरस होता है। ये हड्डियों को स्‍वस्‍थ रखने के साथ-साथ दांत बनाने, इम्‍यूनिटी में सुधार लाने और भ्रूण के विकास में मदद करता है।
    ओट्स में कॉम्‍प्‍लेक्‍स कार्बोहाइड्रेट होते हैं जिससे ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है और जेस्‍टेशनल डायबिटीज का खतरा कम होता है।

​कुछ नुकसान भी हैं
वैसे ताे ओट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं लेकिन अगर अधिक मात्रा में इनका सेवन किया जाए तो साइड इफेक्‍ट भी झेलने पड़ सकते हैं, जैसे कि :

    अधिक ओट्स खाने की वजह से कुछ महिलाओं को दस्‍त और अपच हो सकती है इसलिए सीमित मात्रा में ही खाएं।
    कुछ महिलाओं को ज्‍यादा ओट्स खाने से आंतों में ब्‍लॉकेज हो सकती है।
    यदि आपको ग्‍लूटेन एलर्जी है तो ओट्स न खाएं।

​कैसे खा सकती हैं ओट्स
आप ओट्स को गर्म दूध और पानी में एक चम्‍मच शहद डालकर खा सकती हैं। इसमें आप अपनी पसंद की सब्जियां भी डाल सकती हैं। इसके अलावा ओट्स बार और मैदा की जगह ओट्स के आटे का इस्‍तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *