क्विज कॉम्पिटिशन जीतने वाले बच्चे इसरो से देखेंगे चांद पर लाइव लैंडिंग: PM मोदी

 
नई दिल्ली 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (रविवार) रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में  विज्ञान के प्रति बच्चों की रुचि बढ़ाने के लिए क्विज कॉम्पिटिशन के बारे में जानकारी दी. जिसमें सफल होने वाले बच्चों को श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र जाने का मौका दिया जाएगा. आइए विस्तार से जानते हैं इस क्विज के बारे में.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि विद्यार्थियों से विज्ञान से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे. जिसमें चंद्रयान 2 से संबंधित सवाल भी शामिल होंगे. जो विद्यार्थी इस क्विज कॉम्पिटिशन में सबसे अधिक अंक प्राप्त करेंगे उन्हें 7 सितंबर को श्रीहरिकोटा ले जाया जाएगा. जहां सभी विजयी विद्यार्थी चंद्रयान 2 की चंद्रमा की सतह पर लैडिंग को देख सकेंगे.

पीएम मोदी ने कहा- ये उन विद्यार्थियों के लिए शानदार मौका है जो विज्ञान में रुचि रखते हैं उन्हें इस कॉम्पिटिशन के जरिए श्रीहरिकोटा जाने का अवसर मिलेगा. ये सभी विद्यार्थियों के लिए सुनहरा अवसर है, इसे हाथ से जाने न दें. मोदी ने बताया कि MyGov ऐप परर 1 अगस्त को क्विज की विस्तार से जानकारी दी जाएगी.

मोदी ने कहा कि सभी विद्यार्थी इस क्विज कॉम्पिटिशन में भाग लें. इसी के साथ उन्होंने स्कूलों के स्टाफ से आग्रह किया है कि वह अपने स्कूल को इस क्विज कॉम्पिटिशन में विजयी बनाने के लिए मेहनत करें. साथ ही सभी विद्यार्थियों को इसमें जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करें.

बता दें, हर राज्य से सबसे ज्यादा अंक लाने वाले विद्यार्थियों को भारत सरकार अपने खर्च पर श्रीहरिकोटा  लेकर जाएगी और सितंबर में उन्हें उस पल का गवाह बनने का मौका मिलेगा जब चंद्रयान 2 चंद्रमा की सतह पर लैंड कर रहा होगा. इन विजयी विद्यार्थियों के लिए ये उनके जीवन की ऐतिहासिक घटना होगी.

आपको बात दें, इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) ने चंद्रयान-2 को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से  22 जुलाई को दोपहर 2.43 बजे लांच कर दिया था. चंद्रयान-2 चांद पर 7 सितंबर को पहुंच जाएगा. बता दें, चंद्रयान 2 को भारी-भरकम रॉकेट जियोसिन्क्रोनस सैटेलाइट व्हीकल-मार्क 3 (GSLV Mk-III) से लॉन्च किया गया था. रॉकेट 44 मीटर लंबा है. चंद्रयान का वजन 3.8 टन है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *