क्रिकेट के सितारे IPL 2019 के लिए तैयार, लेकिन जेहन में ‘विश्व कप की तैयारी’

 
नई दिल्ली

जसप्रीत बुमराह के यॉर्कर के खिलाफ महेंद्र सिंह धोनी की रणनीति, कुलदीप यादव की गुगली गेंदों से निपटने के लिए विराट कोहली की योजना और स्टीव स्मिथ की अपना फुटवर्क दिखाने की बेताबी से भी कुछ ज्यादा 12वीं इंडियन प्रीमियर लीग में देखने को मिलेगा। इस सालाना क्रिकेट लीग में हर चरण की तरह कुछ नए नायक देखने को मिलेंगे, जिन पर भारतीय क्रिकेट आलोचक दो महीने तक चर्चा करेंगे। लेकिन लीग का चरण कुछ विशेष रहेगा, क्योंकि 12 मई को होने वाले फाइनल के ढाई हफ्ते बाद वनडे विश्व कप शुरू हो जाएगा।2011 और 2015 विश्व कप का आयोजन आईपीएल से पहले किया गया था और यह पहली बार है जब यह महासमर आईपीएल के बाद खेला जा रहा है। कप्तान विराट कोहली विश्व कप टीम के सभी दावेदारों के लिए कार्यभार प्रबंधन की बात पर जोर दे रहे हैं, जिससे यह आईपीएल दिलचस्प हो जाएगा। एक तरफ खिलाड़ियों को अपनी फ्रैंचाइजी टीमों की उम्मीदों पर खरा उतरने की जरूरत होगी जो उन्हें लाखों रुपये का भुगतान कर रहे हैं और वहीं दूसरी ओर देश के प्रति प्रतिबद्धता होगी, जिसमें ‘भारतीय टीम’ से ट्रोफी से कम की उम्मीद नहीं है। 

CSK करेगी खिताब का बचाव 
यह 12वां चरण होगा और सभी खिलाड़ियों के लिए इसकी अहमियत अलग अलग रही है। धोनी के लिए चेन्नै सुपर किंग्स परिवार की तरह है। उन्होंने आईपीएल में एक अलग तरह की विरासत तैयार की है, जिसमें उनकी टीम ने तीन खिताब हासिल किए हैं और अब टीम इसका बचाव करेगी। 

कप्तान के तौर पर विराट को चुनौती 
विराट कोहली को बल्लेबाज के तौर पर कुछ साबित नहीं करना है, लेकिन 8 वर्षों तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी करना और टीम को एक भी खिताब नहीं दिलवा पाना, उन्हें कांटे की तरह चुभता होगा। केकेआर के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर की कोहली की आईपीएल कप्तानी पर की गई टिप्पणी पर भी सभी का ध्यान गया होगा। कोहली भी इसे बदलना चाहेंगे, भले ही उनके दिमाग में 90 प्रतिशत चीजें विश्व कप के बारे में चल रही होंगी। 

रोहित की नजरें चौके पर 
रोहित शर्मा उस फ्रैंचाइजी टीम की अगुवाई करते हैं, जिसकी आठ टीमों में सबसे ज्यादा मांग है, जिससे टीम के मालिकों की उम्मीद उसके फाइनल में पहुंचने या फिर ट्रोफी जीतने की होगी। मुंबई इंडियंस तीन आईपीएल खिताब जीत चुके हैं और उन पर चौथे खिताब का दबाव होगा। साथ ही उन्हें हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह के कार्यभार पर भी निगाह लगानी होगी। 

स्मिथ करना चाहेंगे स्पेशल कमबैक 
स्टीव स्मिथ भी प्रतिबंध के बाद वापसी को तैयार हैं और उनके साथ बेन स्टोक्स और जोस बटलर भी मौजूद होंगे जिससे राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ में जगह बनाने की गंभीर दावेदारों में शुमार होगी।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *