क्या है वीगन डाइट जो बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियों की बन गई है फेवरेट

 
नई दिल्ली 

पिछले कुछ समय से बॉलीवुड और सेलेब्रिटी कल्चर में एक नई डाइट काफी लोकप्रिय हो रही है. कुछ समय पहले क्रिकेटर विराट कोहली ने साफ किया था कि वे वीगन डाइट ले रहे है. वेगनिस्म एक ऐसी डाइट है जिसमें मीट, अंडे, डेयरी प्रॉडक्ट और जानवरों से बने अन्य पदार्थ शामिल नहीं होते हैं और ज्यादातर डाइट का हिस्सा शुद्ध शाकाहारी प्लांट्स बेस्ड होता है.

बॉलीवुड की कई एक्ट्रेसेस भी इस डाइट को फॉलो करती हैं. श्रद्धा कपूर अपने आपको स्मार्ट इटर बताती है और वे कहती हैं कि वीगन डाइट के चलते उन्हें पर्याप्त एनर्जी मिलती रहती है. ऋचा चड्ढा साल 2014 से वीगन डाइट फॉलो कर रही हैं. सबसे पहला तो इसका कारण नैतिकता है. वे मीट के लिए जानवरों की मौत के साथ सहज नहीं है. यही कारण है कि उन्होंने साल 2015 में एक आर्टिकल में इस बारे में काफी डिटेल में लिखा था कि वे जानवरों के खिलाफ इस हिंसा के सख्त खिलाफ हैं.

कई एक्ट्रेसेस मानती हैं इस डाइट को महत्वपूर्ण

इसके अलावा मल्लिका शेरावत भी पिछले 15 सालों से वीगन डाइट को प्रमोट कर रही है. उन्होंने हाल ही में एक स्टेटमेंट भी रिलीज की थी जिसमें एनिमल फ्री इटिंग के फायदों के बारे में बात की गई थी. इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि वीगन डाइट के चलते दिल की बीमारियों से भी बचा जा सकता है.  आयशा टाकिया आजमी भी काफी समय से वीगन रही हैं. वे अपनी बहन और मां के साथ ही वीगन लाइफस्टायल अपना चुकी हैं. कुछ समय पहले आयशा प्रेगनेंट थीं और अपनी प्रेगनेन्सी के दौरान उन्हें कोई खास समस्या नहीं आई. उन्होंने ये भी कहा कि प्लांट डाइट इस्तेमाल करने के चलते वे कई मेडिकल कंडीशन्स से बचने में कामयाब रही हैं जिनमें कैंसर, डायबिटीज और दिल की बीमारियां शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *