क्या वायुसेना बालाकोट जैसा हमला फिर कर सकती है? IAF चीफ ने दिया ये जवाब

 नई दिल्ली 
भारतीय वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कहा कि अगर पाकिस्तान आतंकी हमले करता है, तो वैसी स्थिति में जवाबी कार्रवाई के लिए हमारा एक्शन किस तरह का होगा यह सरकार के फैसले पर निर्भर करता है। क्या वायुसेना फिर बालाकोट जैसा हमला कर सकती है, के जवाब में भदौरिया ने यह बात कही।
 
भदौरिया ने भारतीय वायुसेना के वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में शुक्रवार को कहा कि वायुसेना की अभियान संबंधी तैयारियां बेहद ऊंचे स्तर की हैं और पिछले साल बालाकोट हवाई हमले समेत उसने इस दिशा में कई उपलब्धियां हासिल कीं। उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार है और वह केवल पूर्व की उपलब्धियों के गुणगान तक ही सीमित नहीं रहती। संवाददाता सम्मेलन से पहले भारतीय वायुसेना ने बालाकोट हवाई हमले के प्रतीकात्मक वीडियो क्लिप दिखाए।

 
भारतीय वायु सेना ने बीते 26 फरवरी 2019 को तड़के सीमापार पाकिस्तान स्थित बालाकोट में आतंकी गुट जैश ए मोहम्मद के ठिकाने को निशाना बनाया था, जिसमें बड़ी संख्या में आतंकवादी, प्रशिक्षक, शीर्ष कमांडर और जिहादी मारे गए थे। इस अभियान में मारे गए आतंकियों में जैश ए मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर का बहनोई युसूफ अजहर भी शामिल था। यह कार्रवाई जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को आतंकी गुट जैश ए मोहम्मद द्वारा किए गए आत्मघाती हमले के ठीक 12 दिन बाद की गई थी। पुलवामा हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *