कोहली का शतक, वेस्ट इंडीज 59 रनों से हारा

पोर्ट ऑफ स्पेन
कप्तान विराट कोहली की शतकीय पारी और भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेले गए बारिश से बाधित दूसरे वनडे मैच में वेस्ट इंडीज को 59 रनों से हरा दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विंडीज के सामने 280 रनों का लक्ष्य रखा था, लेकिन विंडीज की पारी के दौरान 12.5 ओवर में आई बारिश के कारण डकवर्थ लुइस नियम के तहत मेजबान टीम को 46 ओवरों में 270 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला, लेकिन विंडीज 42 ओवरों में 210 रनों पर ही ढेर हो गई। भुवनेश्वर कुमार ने 8 ओवर में महज 31 रन देकर चार विकेट चटकाए। 120 रनों की पारी खेलने वाले विराट कोहली को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

मेजबान टीम की शुरुआत धीमी रही। नौवें ओवर की तीसरी गेंद पर जब विंडीज का स्कोर सिर्फ 45 रन था, तभी क्रिस गेल 11 के निजी स्कोर पर भुवनेश्वर का शिकार हो गए। गेल यहां एक रेकॉर्ड अपने नाम कर ले गए। गेल ने इस मैच में अपने देश के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने का रेकॉर्ड अपने नाम कर ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया है। गेल के बाद शाई होप सिर्फ छह रन बनाकर खलील अहमद का शिकार हो गए।

लुइस ने खेली 65 रनों की पारी
दूसरे सलामी बल्लेबाज इविन लुइस ने पहले शिमरन हेटमायर (18) के साथ तीसरे विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी की और इसके बाद निकोलेस पूरन के साथ 56 रनों की साझेदारी की। इन दोनों साझेदारियों को कुलदीप यादव ने तोड़ा। कुलदीप ने पहले हेटमायर को 92 के कुल स्कोर पर आउट किया और फिर लुइस को 148 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा। लुइस ने 80 गेंदों पर आठ चौके एक छक्के की मदद से 65 रन बनाए।

भुवनेश्वर ने पूरन को 179 के कुल स्कोर पर आउट किया और फिर इसी स्कोर पर रोस्टन चेज को पवेलियन भेज विंडीज की हार तय कर दी। पूरन ने 52 गेंदों पर 42 रन बनाए। चेज ने 18 रनों का योगदान दिया। एक रन बाद रवींद्र जडेजा ने कार्लोस ब्रैथवेट (0) को भी पवेलियन भेज भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया। दो रन बाद भुवनेश्वर ने केमार रोच को आउट कर मेजबान टीम का आठवां विकेट गिराया। मोहम्मद शमी ने शेल्डन कॉटरेल (17) और ओशाने थॉमस (0) को आउट कर भारत को जीत दिलाई। दूसरे छोर पर कप्तान जेसन होल्डर 13 रन बनाकर नाबाद लौटे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *