कोलंबिया में ऐसे चलाई जा रही मेट्रो, दिल्ली मेट्रो का क्या प्लान?

 
नई दिल्ली

कोरोना वायरस लॉकडाउन 4.0 में क्या खुलेगा, क्या बंद रहेगा इसकी जानकारी अभी नहीं आई है। लेकिन ऐसे संकेत मिले हैं कि दिल्ली मेट्रो को फिर से चलाया जा सकता है। लेकिन नियम अलग होंगे, जैसे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा, मास्क लगाना होगा आदि।

दिल्ली मेट्रो इसके लिए तैयार भी हो रही है। पिछले दिनों कुछ तस्वीरें भी आई थीं जिसनें साइनेज लगाकर लोगों को बताया गया है कि टिकट लेते वक्त कितनी दूरी बनानी है। मेट्रो में कहां बैठना है, कहां जगह खाली छोड़नी है।
 
कोलंबिया में ऐसे चल रही मेट्रो शुरू करने की तैयारी
कोलंबिया का यह वीडियो देखिए। वहां मेट्रो को चलाने के लिए तैयारियां चल रही हैं। इसमें एक आर्टिस्ट पेंट से फुटप्रिंट बना रहा है, ताकि लोगों को पता रहे कहां खड़ा होना है और कहां नहीं। वहां सिर्फ 35 प्रतिशत क्षमता के साथ मेट्रो को चलाया जा रहा है।
 
पिछले करीब 50 दिनों से मेट्रो बंद है, इसलिए स्टेशन समेत मेट्रो परिसर, मेट्रो आदि में गंदगी का अंबार लग गया है। अब उसे नए सिरे से साफ करने का अभियान चल रहा है। मेट्रो प्रवक्ता का कहना है कि पिछले दिनों मेट्रो के सभी 264 स्टेशन, 2200 से भी ज्यादा मेट्रो कोच और मेट्रो स्टेशनों से दिल्ली के विभिन्न इलाकों तक सवारी ढोने वाले फीडर सर्विस के बसों को साफ कर सेनेटाइज कर लिया गया है।

बदले बदले से नजर आएंगे स्टेशन, डिब्बे
लॉकडाउन के बाद जब इस बार मेट्रो का आपरेशन खुलेगा तो न सिर्फ स्टेशन बल्कि कोच भी बदले बदले से नजर आएंगे। ऐसा इसलिए, क्योंकि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जाएगा। दो व्यक्ति के बीच एक मीटर का डिस्टेंस होगा। मेट्रो ट्रेन में एक सीट छोड़ कर लोग बैठेंगे। सीआईएसएफ के जवान भी इस दौरान यात्रियों की सख्ती से चेकिंग करेंगे। स्टेशन प्रवेश से पहले ही यात्रियों की थर्मल चेंकिंग अनिवार्य रूप से की जाएगी।

साइनेज लगाने का चल रहा है काम
मेट्रो के जानकार बताते हैं कि अभी इसके कर्मचारी सभी मेट्रो स्टेशनों पर सोशल डिस्टेंसिंग से जुड़े साइनेज और सावधानी तथा जागरूकता के पोस्टर लगाने का काम कर रहे हैं। अभी तक दिल्ली और यूपी के स्टेशनों पर काम पूरा हो गया है। हरियाणा में गुड़गांव लाइन पर इसके 6 स्टेशन, बल्लभगढ़ लाइन पर 11 स्टेशन और बहादुरगढ़ लाइन पर 3 स्टेशनों पर एक-आध दिनों में यह काम पूरा हो जाएगा। इसी तरह एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन में भी यह यह काम आज-कल में पूरा जो जाएगा।

​आरोग्य सेतु ऐप, मास्क जरूरी
यदि अब दिल्ली मेट्रो के ट्रेन में सफर करना है तो सभी को मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। इसके अलावा हर यात्री को मास्क लगाना भी जरूरी होगा। बिना मास्क के मेट्रो ट्रेन में क्या, मेट्रो परिसर में भी प्रवेश की इजाजत नहीं होगी।

ऐसी होगी बैठने की व्यवस्था
दिल्ली मेट्रो में सीटों पर बैठने को लेकर तो तैयारियां दिखीं लेकिन खड़े होनेवालों के लिए क्या नियम हैं यह फिलहाल साफ नहीं है। लेकिन अगर अभी इसके बारे में नहीं सोचा गया है तो ऐसा कुछ किया जा सकता है।

20 मई से चल सकती है दिल्ली मेट्रो
दिल्ली मेट्रो पिछले करीब 50 दिनों से मेट्रो बंद है, इसलिए स्टेशन समेत मेट्रो परिसर, मेट्रो आदि में गंदगी का अंबार लग गया है। अब उसे नए सिरे से साफ करने का अभियान चल रहा है। मेट्रो प्रवक्ता का कहना है कि पिछले दिनों मेट्रो के सभी 264 स्टेशन, 2200 से भी ज्यादा मेट्रो कोच और मेट्रो स्टेशनों से दिल्ली के विभिन्न इलाकों तक सवारी ढोने वाले फीडर सर्विस के बसों को साफ कर सेनेटाइज कर लिया गया है। दिल्ली मेट्रो में सफर के दौरान आरोग्य सेतु ऐप, मास्क जरूरी किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *