आदेश जारी, दिल्ली में आज से सस्ती होगी शराब, नहीं लगेगा 70 फीसदी कोरोना टैक्स

 
नई दिल्ली 

 दिल्ली में बुधवार (10 जून) यानी आज से शराब सस्ती हो जाएगी. दिल्ली सरकार ने 70 फीसदी कोरोना सेस वापस ले लिया है. दिल्ली सरकार ने शराब पर 5 फीसदी वैट बढ़ा दिया है. शराब के दाम पर अब 25 फीसदी वैट लगेगा. अब तक 20 फीसदी वैट शराब पर लागू होता था. सरकार ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है.

बता दें कि दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच शराब की दुकानों को खोलने का फैसला लिया गया था. इस दौरान शराब की दुकानों पर हजारों की भीड़ उमड़ती देखी गई थी. इसे रोकने के लिए सरकार ने शराब के दाम में 70 फीसदी बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया था.
 
दरअसल, लॉकडाउन 3.0 के दौरान दिल्ली में शराब की बिक्री शुरू हुई थी. 4 मई को शराब की दुकानों पर भारी भीड़ उमड़ी थी. सोशल डिस्टेंसिंग की खूब धज्जियां उड़ीं. इसके बाद केजरीवाल सरकार ने 5 मई से दिल्ली में शराब पर 70 फीसदी कोरोना सेस लगाने का फैसला किया. शराब पर कोरोना चार्ज लगाए जाने के बाद भी ठेकों पर कई दिनों तक भीड़ देखी गई. सरकार को मजबूरन यह फैसला करना पड़ा.
 
HC ने कर दिया था इनकार

दिल्ली हाई कोर्ट ने राष्ट्रीय राजधानी में शराब की दुकानों को बंद करने से इनकार कर दिया था. हाई कोर्ट ने दिल्ली में शराब की दुकानों को बंद करने से जुड़ी जनहित याचिका पर कहा कि राज्य और केंद्र सरकार इस मामले में खुद निर्णय लें. फिलहाल कोर्ट इस मामले में निर्णय लेने के पक्ष में नहीं है.
 
हालांकि हाई कोर्ट ने दिल्ली और केंद्र सरकार को कहा था कि शराब की बिक्री के दौरान भीड़ ना हो, यह सुनिश्चित किया जाए. सरकार इस जिम्मेदारी का गंभीरता से पालन करे, क्योंकि भीड़ बढ़ने की स्थिति में कोरोना को लेकर कई खतरनाक परिणाम सामने आ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *