कोरोना जैसे घातक वायरस का कहर टीवी शोज में पहले ही दिखाया

'लापतागंज' से लेकर 'C.I.D' तक, इन टीवी शोज में दिखाया गया कोरोना जैसे घातक वायरस का कहरकोरोना का प्रकोप दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है। पूरी दुनिया इस खतरनाक वायरस से लड़ाई लड़ रही है, जो लाखों लोगों की जान ले चुका हैं और लाखों अभी भी पीड़ित हैं। लेकिन क्या आप जानकर हैरान जाएंगे कि कोरोना से मिलते-जुलते घातक वायरस का प्रकोप कई टीवी शोज में दिखाया जा चुका है। कुछ सीरियल तो ऐसे हैं जिनमें सालों पहले ऐसे घातक वायरस का जिक्र किया गया था।

'लापतागंज' के इस एपिसोड में दिखा वायरस का कहर
पॉप्युलर टीवी शो 'लापतागंज' याद है? सब टीवी पर आने वाला यह शो 2009 में शुरू हुआ था और 2014 में बंद हो गया। लेकिन इस सुपरहिट शो के एक एपिसोड में कोरोना जैसे घातक वायरस का प्रकोप दिखाया गया था। इन दिनों इस टीवी शो का वह एपिसोड वायरल हो रहा है, जिसमें कोरोना से मिलते-जुलते वायरस के बारे में दिखाया गया था।शो के एपिसोड में एक आदमी पूरी कॉलोनी में घोषणा करते हुए घूमता है कि एक जानलेवा बीमारी प्रदेश में आई है और अगर किसी को खांसी, जुकाम या छींक आए तो उससे दूर रहें, मास्क पहनें क्योंकि इसका कोई इलाज नहीं है। यह 86वां एपिसोड था, जिसका नाम था 'वहम का इलाज।'

'कहां हम कहां तुम' में कोरोना जैसा 'सुपरवायरस'
स्टार प्लस पर आने वाले पॉप्युलर टीवी शो 'कहां हम कहां तुम' में भी एक जानलेवा वायरस के अटैक को दिखाया गया था। शो में दीपिका कक्कड़ इब्राहिम और करण ग्रोवर लीड रोल में थे। शो में एक ऐसा ट्रैक था, जिसमें सोनाक्षी रस्तोगी (दीपिका कक्कड़ इब्राहिम) एक घातक वायरस का शिकार हो जाती है, जिसका नाम है 'सुपरवायरस'। इस वायरस के कारण सोनाक्षी की जान खतरे में पड़ जाती है। यह वायरस कुछ कोरोना जैसा ही था, जिसमें एक व्यक्ति को पीड़ित व्यक्ति से दूर रहना पड़ता है और उसे भी बचाव के लिए चेहरे पर मास्क और हाथ में ग्लव्स पहनने पड़ते हैं।

कोरोना से काफी पहले लिखा गया था यह ट्रैक
दिलचस्प बात तो यह है कि शो के मेकर्स को तब अंदाजा भी नहीं था कि वैसा ही घातक वायरस पूरी दुनिया को चपेट में ले लेगा, जैसा उन्होंने अपने शो में दिखाया। हालांकि शो में लीड ऐक्ट्रेस के दुर्लभ ब्लड ग्रुप से ऐंटीडोट बनाकर उसकी और बाकी लोगों की जान बचा ली जाती है।

घातक वायरस पर आधारित था 'C.I.D' का ये एपिसोड
ऐसा ही केस पॉप्युलर क्राइम टीवी शो 'सीआईडी' में देखने को मिला। शो का एक एपिसोड कोरोना जैसे ही घातक वायरस और उसके प्रकोप पर आधारित था। इस एपिसोड का नाम था 'खतरनाक वायरस का रहस्य', जिसे साल 1998 में ऑन एयर किया गया था। मुंबई मिरर के साथ बातचीत में 'सीआईडी' में एसीपी प्रद्युमन का किरदार निभाने वाले ऐक्टर शिवाजी साटम ने उस एपिसोड की तुलना आज की कोरोना महामारी से की। एसीपी प्रद्मुमन का किरदार निभाने वाले ऐक्टर शिवाजी साटम ने मुंबई मिरर के साथ बात में बताया था कि जिस तरह आज कोरोनावायरस से बचने और उसका सामना करने के लिए हमें मास्क और बॉडी सूट की जरूरत है, उसी तरह उस एपिसोड में भी हमें रहस्यमय वायरस से बचने के लिए मास्क और बॉडी सूट पहनने की जरूरत थी।

'C.I.D' में ऐसा किया वायरस का खात्मा
'सीआईडी' के उस एपिसोड की कहानी में एक फार्मा कंपनी के कर्मचारी को जब नौकरी से निकाल दिया जाता है तो वह कंपनी से रहस्यमय और जानलेवा वायरस वाली बोतल चुरा लेता है। इसी वायरस से पूरे देश पर खतरा मंडराने लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *