कोरोना : गांव के बाहर ‘लक्ष्मण रेखा’, पिटना हो तो गांव में प्रवेश करें

 सोनभद्र 
कोरोना वायरस से बचाव के लिए अब लोग तरह तरह के जतन करने लगे हैं। उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में चतरा ब्लॉक के ढोढरी ग्राम पंचायत में लोगों ने गांव में आने वाले मार्ग को बांस लगाकर पूरी तरह बंद कर दिया है। साथ ही सख्त चेतावनी भी जारी की है।

चतरा ब्लाक के ढोढरी ग्राम पंचायत में ग्रामीणों ने गांव की सुरक्षा के लिए गांव में घुसने वाली सीमा पर बांस की लक्ष्मण रेखा खींच दी है। साथ ही बोर्ड लगाकर बाहरी लोगों के गांव में घुसने पर प्रतिबंध लगा दिया  है। बोर्ड पर लिखा है कि 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है, गांव में प्रवेश ना करें। यही नहीं ग्रामीणों ने यह भी लिखा है कि अगर पिटना हो तो गांव में प्रवेश करें। इससे बाहर से आने वाले गांव के लोग भी सशंकित हो रहे है।

सोनभद्र के ढोढरी ग्राम प्रधान गोपाल मिश्र ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए ग्रामीणों की सहमति से पूरे गांव को लॉकडाउन करने का फैसला लिया गया है। गांव में बाहर से आने वाले लोगों को जांच करा कर ही प्रवेश दिया जाएगा।
 
लखनऊ की डलौना ग्राम पंचायत के लोग बने मिसाल
लखनऊ के पीजीआई थाना क्षेत्र के तहत डलौना ग्राम पंचायत के ग्रामीण दूसरों के लिए मिसाल बन गए हैं। कोरोना से लड़ाई में उन्होंने गांव की ढाई हजार आबादी को सुरक्षित रखने के लिए खुद से ही लक्ष्मण रेखा खींच रखी है। किसी भी बाहरी के प्रवेश पर रोक लगा दी है। इसके लिए उन्होंने बाकायदा बांस की मदद से बैरीकेडिंग लगा दी है। इतना ही नहीं, उस पर एक व्यक्ति को टोकाटाकी के लिए तैनात किया है। साथ ही, हाथों से लिखा एक बोर्ड भी टांग दिया है। उनका कहना है कि कोरोना से लड़ने के लिए समूचे गांव को पड़ोसी के घर तक जाने तक से मनाही है। कोई भी बातचीत फोन से ही संभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *