कोरोना का रिकवरी रेट 50% के करीब: स्वास्थ्य मंत्रालय

 
नई दिल्ली 

देश में जारी कोरोना के कहर के बीच राहत की खबर भी आ रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि देश में कोरोना का रिकवरी रेट 49.2 फीसदी हो गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि ठीक हुए मरीजों की संख्या एक्टिव केस से ज्यादा हो गई है. कोरोना का रिकवरी रेट बेहतर हो रहा है. वहीं, ICMR ने कहा है कि भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं है.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमें हमेशा उस देश से तुलना करनी चाहिए जिनकी जनसंख्या हमारे बराबर है. जिन देशों की जनसंख्या हमारे देश के मुकाबले काफी कम है उनसे हम तुलना नहीं कर सकते हैं.
 

वहीं, ICMR के डीजी बलराम भार्गव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्रति लाख के हिसाब से हमारे देश में केस कम हैं. बाकी देशों के मुकाबले भारत में मृत्यु दर भी कम है. हमने 83 जिलों में सर्वे किया और पाया कि लॉकडाउन कामयाब रहा. लॉकडाउन से कोरोना को कंट्रोल में किया गया. हालांकि सभी को मास्क लगाना, हाथ धोना और सोशल डिस्टैंसिंग बनाए रखना जरूरी है. बुजुर्ग, महिलाएं और छोटे बच्चों के लिए जोखिम काफी ज्यादा है.
 
आईसीएमआर के मुताबिक, शहरों में गांवों की तुलना में ज्यादा मामले पाए जा रहे हैं. ये सर्वे 24 हजार लोगों पर किया गया था.देशभर के कई जिलों में अप्रैल के अंत की स्थिति को लेकर यह सर्वे कराया गया. इसके परिणाम के मुताबिक देश की एक फीसदी से भी कम आबादी इससे प्रभावित हुई है.
 
कम्युनिटी ट्रांसमिशन के सवाल पर ICMR ने कहा कि भारत जैसे बड़े देश में कोरोना का प्रसार बहुत कम है. भारत कम्युनिटी ट्रांसमिशन की स्थिति में नहीं. ICMR ने कहा कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन शब्द पर लंबी बहस चल रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कोई परिभाषा निर्धारित नहीं की है. फिलहाल भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं है.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *