कैश न सिक्का, कुंभ में चलेगा ‘ई रुपया’, सीएम योगी की मौजूदगी में लॉन्चिंग

 
लखनऊ

प्रयागराज का कुंभ आस्था के साथ ही तकनीकी सहूलियत का भी संगम बनेगा। करोड़ों श्रद्धालुओं के इस मेले में अगर कैश खोने या जेब कटने का डर है तो आपके लिए 'ई रुपया कार्ड' का विकल्प उपलब्ध है। मोबाइल की तरह इसे रीचार्ज करवाकर इससे रोजमर्रा की शॉपिंग की जा सकेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने आवास पर पंजाब नैशनल बैंक के ऑफलाइन प्रीपेड ई रुपया कॉर्ड को लॉन्च किया। पीएनबी कुंभ में सरकार का आधिकारिक डिजिटल पार्टनर होगा। 

इस मौके पर पीएनबी के एमडी सुनील मेहता ने बताया कि पूरे कुंभ मेला परिसर में पीएनबी के आउटलेट 24 घंटे खुले रहेंगे। यहां कोई भी कैश देकर प्रीपेड कार्ड ले सकेगा। इस कार्ड के लिए 1000 दुकानदारों को पीएनबी स्वाइप मशीन उपलब्ध करवाएगा। यहां जाकर ग्राहक अपनी जरूरत की चीजें प्रीपेड कार्ड से खरीद सकेंगे। दुकानदार भी कार्ड जारी कर सकेंगे। खरीदारी के बाद अगर कार्ड में बचा कैश ग्राहक वापस चाहता है तो वह पीएनबी के आउटलेट पर जाकर रिटर्न ले सकेगा। पीएनबी ने कुंभ के लिए 25 लाख रुपये की सहयोग राशि का चेक भी सीएम को सौंपा। 

डिजिटल इंडिया व स्वच्छता का प्रतीक कुंभ : योगी 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम की डिजिटल इंडिया की अवधारणा ने सिटिजन गवर्नमेंट श्रेणी में देश को टॉप में ला दिया है। कुंभ भी डिजिटल इंडिया व स्वच्छता के प्रतीक के स्थल के तौर पर उभरेगा। कुंभ परिसर में 1.22 लाख शौचालय बनाए जाएंगे। वहां भी सफाई ऐसी रहेगी कि मक्खी भी न दिखाई दे। मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय ने कहा कि डिजिटल इंडिया को वास्तव में जमीन पर उतारने का कुंभ एक अच्छा माध्यम बनेगा। प्रीपेड कार्ड जैसे उपायों से जेबकतरों से भी सुरक्षा हो सकेगी। अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने भी अपने विचार रखे। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *