इस्लामाबाद के भारतीय रेजिडेंशल कॉम्प्लेक्स में गैस सप्लाई नहीं कर रहा है पाकिस्तान

इस्लामाबाद
भारत और पाकिस्तान अपने डिप्लोमैट्स को परेशान किए जाने के मुद्दे पर एक बार फिर आमने-सामने आ गए हैं। पाकिस्तान ने इस्लामाबाद में बने भारत के नए रेजिडेंशल कॉम्प्लेक्स को गैस की सप्लाई करने से इनकार कर दिया है। इससे पहले, भारत ने इस महीने की शुरुआत में पाकिस्तान के हाई कमिश्नर सोहेल महमूद को कोलकाता जाने से रोक दिया था।  

हालांकि महमूद को कोलकाता क्यों नहीं जाने दिया गया, इस बात पर दोनों ही पक्ष अभी तक खामोश रहे हैं। लेकिन अगर ऑफिशल सूत्रों की मानें तो पाकिस्तान इस विजिट के लिए मंजूरी लेने में लेट हो गया था और इसीलिए महमूद को रोका गया था। बता दें कि देश की राजधानी से बाहर जाने के लिए भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के हाई कमिश्नरों को स्थानीय अधिकारियों से पहले मंजूरी लेनी होती है। 

अब हाल में इस्लामाबाद में बने रेजिडेंशल कॉम्प्लेक्स में गैस सप्लाई में हो रही देरी की शिकायत भारतीय अधिकारी कई बार पाकिस्तान से कर चुके हैं। सूत्रों कहना है कि एक महीने से कई बार यह मुद्दा पाकिस्तान हाई कमीशन और पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के सामने उठाया जा चुका है। एक अधिकारी ने बताया, 'इस बारे में पाकिस्तानी अधिकारियों को कई बार बताया गया है लेकिन उन्होंने इस मुद्दे पर कोई ध्यान नहीं दिया है।' 

इससे पहले भी इस्लामाबाद में बना यह कॉम्प्लेक्स तब चर्चा में आया था जब इसमें कुछ लोगों ने छापा मारकर इसके पानी और बिजली की सप्लाई को काट दिया था। इसके बाद भी भारत ने अपने राजदूतों को परेशान किए जाने का मुद्दा उठाया था और इस मामले में एक महीने से ज्यादा समय तक विवाद होता रहा था। 

अब यह कॉम्प्लेक्स बनकर तैयार है और इसमें कई भारतीय डिप्लोमैट्स और स्टाफ रहते हैं। सूत्रों के मुताबिक, पाइपलाइन डाले जाने के बावजूद इसमें अभी तक गैस की सप्लाई चालू नहीं की गई है क्योंकि विदेश मंत्रालय सहित पाकिस्तान सरकार के विभागों ने गैस सप्लाई किए जाने की मंजूरी नहीं दी है। अब सर्दियां शुरू होने के बाद गैस की कमी के कारण स्टाफ को कॉम्प्लेक्स में और ज्यादा बुरी परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि कॉम्प्लेक्स में हीटिंग सिस्टम के लिए गैस की जरूरत पड़ती है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *