केरल के मलप्पुरम में ‘ट्रिपल लॉकडाउन’

तिरुवनंतपुरम
केरल के मलप्पुरम जिले में 'ट्रिपल लॉकडाउन' कर दिया गया है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए इस स्ट्रेटिजी को पहले कासरगोड में लागू किया गया था। मलप्पुरम में पॉजिटिव केसों में अचानक हुई बढ़ोतरी के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। यहां दो डॉक्टर्स, एक नर्स, दो पैरामेडिकल स्टाफ को संक्रमित पाया गया था।
केरल में हेल्थकेयर अधिकारियों और कर्मचारियों सहित कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में लगे फ्रंटलाइन वॉरियर्स की रैंडम टेस्टिंग में इन सभी को संक्रमित पाया गया। इससे पहले उनमें किसी तरह का लक्षण नहीं था। मलप्पुरम में 47 नए केस दर्ज किए गए, जिनमें से 10 लोकल ट्रांसमिशन से थे। 24 जून को कोरोना से मरने वाले तमिलनाडु के एक निवासी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी।

मेडिकल ऑफिसर के. सकीना ने , 'जिस हॉस्पिटल में डॉक्टर को पॉजिटिव पाया गया है, वहां भर्ती 15 बच्चों के स्वैब सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है। हमें करीब 10 हजार लोगों की कॉन्टैक्ट लिस्ट भी मिली है। हमने सभी लोगों को डबल क्वारंटीन पीरियड मेन्टेन करने का निर्देश दिया है। इन सभी केस में संक्रमण के सोर्स का पता लगाया जा रहा है।'

सीएम पिनाराई विजयन ने बताया कि 7 दिनों के लिए मलप्पुरम के पोन्नानी तालुक में सोमवार शाम 5 बजे से लेकर 6 जुलाई तक ट्रिपल लॉकडाउन लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया, 'पोन्नानी और इडप्पल में सरकार बड़े पैमाने पर टेस्टिंग करेगी। फीवर और सांस लेने में जिन्हें दिक्कत हो रही है, सबका टेस्ट किया जाएगा। हेल्थ वर्कर्स, हॉस्पिटल स्टाफ, बैंक कर्मचारी, ट्रांसपॉर्ट, ऑटो ड्राइवर्स सभी का टेस्ट किया जाएगा।'

देश में कोरोना वायरस का सबसे पहला मामला केरल में ही पाया गया था। संक्रमण को रोकने के लिए केरल ने सराहनीय प्रयास किए हैं। अभी तक राज्य में 4189 कन्फर्म केस पाए गए हैं और 22 लोगों की मौत हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *