केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक : दिग्विजय पर छोड़ा कांग्रेस में 15 नामों को हरी झंडी

भोपाल
प्रदेश में लोकसभा चुनाव के टिकट के लिए शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 15 सीटों के नामों को हरी झंडी दे दी है। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की सीट को लेकर सहमति नहीं बन पाई है। टिकटों के बारे में मुख्यमंत्री कमलनाथ की राय को प्रमुखता दी जा रही है। सिंधिया अपनी परंपरागत सीट गुना को छोडकऱ ग्वालियर जाना चाहते हैं, जबकि दिग्विजय सिंह की दिलचस्पी राजगढ़ सीट पर बनी हुई है।

सिंधिया समर्थक रामनिवास रावत को मुरैना सीट से उतारने पर सहमति बनी है। दिग्गिज नेताओं में कांतिलाल भूरिया, अरुण यादव, अजय सिंह, राजेंद्र सिंह और मीनाक्षी नटराजन की सीटों पर भी मुहर लग गई है। छिंदवाड़ा से नकुल नाथ का नाम तय है। होली से पहले कांग्रेस पहली सूची जारी कर सकती है।

अजय सिंह सीधी, प्रमिला सिंह शहडोल और सुंदरलाल के बेटे सिद्धार्थ तिवारी रीवा सीट से होंगे उम्मीदवार

ऐसे चलती रही सीटों पर चर्चा प्रदेश की 29 सीटों पर टिकट तय करने के लिए दोपहर में पहले स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में नामों पर करीब तीन घंटे चर्चा हुई। छत्तीसगढ़ दौरे से लौटने के बाद देर शाम राहुल गांधी ने केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक ली। यह बैठक 25 मिनट चली।

इसमें 15 सीटों पर सहमति दिखी। दिग्विजय सिंह और सिंधिया की सीट को लेकर ज्यादा देर तक चर्चा हुई। सिंधिया ग्वालियर चाहते थे, लेकिन मुख्यमंत्री कमलनाथ इसके पक्ष में नहीं दिखे। सीएम का कहना था कि ग्वालियर सीट दी जाती है तो गुना सीट हाथ से निकल सकती है। दिग्विजय के बारे में कमलनाथ ने राय दी कि इंदौर, जबलपुर और भोपाल जैसी सीटों को दिग्विजय ही जिता सकते हैं। सीट तय करने का फैसला उन पर ही छोड़ दिया गया। उधर, सुंदर लाल तिवारी के निधन के चलते रीवा से उनके बेटे सिद्धार्थ तिवारी के नाम पर सहमति बनी।

भोपाल-इंदौर-जबलपुर और ग्वालियर होल्ड
कांग्रेस ने फिलहाल 14 सीटें होल्ड की हैं। इनमें राजगढ़, भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर सीट भी शामिल हैं। शुक्रवार को इन चारों सीटों के अन्य नामों पर कोई चर्चा नहीं हुई।

बैठक में इन नामों पर हरी झंडी
खंडवा अरुण यादव
सीधी अजय सिंह
छिंदवाड़ा नकुल नाथ
सतना राजेंद्र सिंह
रीवा सिद्धार्थ तिवारी

मंडला कमल मरावी
देवास प्रहलाद टिपानिया
मुरैना रामनिवास रावत
खजुराहो कविता सिंह
सागर प्रभु सिंह ठाकुर

बालाघाट मधु भगत
बैतूल रामु टेकाम
शहडोल प्रमिला सिंह
झाबुआ कांतिलाल भूरिया
मंदसौर मीनाक्षी नटराजन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *