कुक्षी से जयस का चुनावी शंखनाद, आज महापंचायत में दिखाएगा अपनी ‘ताकत’

कुक्षी
लोकसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियों ने अपने मोहरे बिछाने शुरू कर दिए हैं. कांग्रेस ने मंत्रियों को जिम्मेदारी सौंप दी है तो बीजेपी ने टीम 18 और 29 रथ रवाना कर दिए हैं. विधानसभा चुनाव में इन दोनों दलों की परेशानी बढ़ा चुका जयस फिर ताल ठोक रहा है. वो फिर से आज कुक्षी में महा पंचायत कर अपना अभियान शुरू कर रहा है.

विधान सभा चुनाव के लिए जय आदिवासी युवा शक्ति संगठन यानि जयस ने कुक्षी से ही अपनी मुहिम शुरू की थी. 2 अक्टूबर 2018 को उसने यहां महापंचायत कर सभी पार्टियों को अपना दम दिखाया था. उस महा पंचायत में जुटी आदिवासियों की भीड़ ने सभी बड़ी पार्टियों के माथे पर पसीना ला दिया था.

यही वजह थी कि कांग्रेस ने पद का प्रलोभन देकर जयस संरक्षक हीरालाल अलावा को बीजेपी की दिग्गज रंजना बघेल के खिलाफ मैदान में उतारा. इसका फायदा कांग्रेस को मिला. 15 साल से भगवा रंग में रंगी मनावर सीट पर हीरालाल अलावा ने 40 हजार से ज्यादा वोट के अंतर से जीत दर्ज की. लेकिन अलावा, पहली बार विधायक चुने गए थे, इसलिए कमलनाथ सरकार में उन्हें मंत्री पद नहीं मिल पाया. ये टीस अलावा के मन में ऐसी रह गयी कि अब वो लोकसभा चुनाव में सभी को बता देना चाहते हैं कि उनमें कितना दम है. दावा ये है कि इस बार पहले के मुकाबले ज्यादा बड़ी महा पंचायत होगी.

अक्टूबर 2018 में कुक्षी में हुई महा पंचायत में 50 हजार से ज्यादा युवा शामिल हुए थे. इस बार ये आंकड़ा उससे ज़्यादा होने का दावा किया जा रहा है. कुक्षी कृषि उपज मंडी में आज 5 फरवरी को महा पंचायत हो रही है. कहा जा रहा है कि इसमें एमपी सहित महाराष्ट्र, झारखंड और गुजरात के युवा आदिवासी शामिल होंगे और सब मिलकर लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति बनाएंगे. जयस, लोकसभा चुनाव में बीजेपी को भी समर्थन दे सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *