कुंभ में सिलेंडर फटने से लगी आग, दिगंबर अखाड़े के दर्जनभर टेंट खाक

गराज 
प्रयागराज में कुंभ के शुरू होने से ठीक एक दिन पहले एक अखाड़े में आग लगने से हड़कंप मच गया। यहां संगम तट पर बनाए गए दिगंबर अखाड़े के टेंट में भीषण आग लग गई। आग की चपेट में आकर अखाड़े के टेंट में मौजूद काफी सामान जलकर खाक हो गया। बता दें कि 15 जनवरी को पहले शाही स्नान के साथ कुंभ की औपचारिक शुरुआत हो रही है। आग पर फिलहाल काबू पा लिया गया है। 

कुंभ मेला स्थल पर सेक्टर-16 में स्थित दिगंबर अखाड़े के टेंट में सोमवार को अचानक आग लग गई, जिससे वहां मौजूद साधु-संतों में हड़कंप मच गया। इस दौरान करीब एक दर्जन टेंट आग की चपेट में आ गए। बताया जा रहा है कि सिलिंडर में लीकेज की वजह से धमाका हुआ जिसके बाद आग भड़क उठी जो जल्द ही दिगंबर अखाड़े के कई टेंटों तक फैल गई। एक साधु ने बताया कि आग से पूरा पंडाल जलकर खाक हो गया। उन्होंने कहा कि हमारा बहुत नुकसान हुआ है। (यहां देखें विडियो) 

6 दमकलों ने 10 मिनट में बुझाई आग 
दोपहर पौने एक बजे लगी इस आग में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन वहां रखा काफी सामान जलकर खाक हो गया। अखाड़ा पुलिस थाना निरीक्षक भास्कर मिश्रा ने हादसे की जानकारी देते हुए बताया कि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। आपदा प्रबंधन (स्वास्थ्य विभाग) के नोडल अधिकारी रिषि सहाय ने बताया कि घटना के आधे घंटे के भीतर आठ ऐम्बुलेंस और और दमकल की छह गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच गईं और इसके बाद उन्होंने आग पर 10 मिनट में काबू पा लिया। दिगम्बर अनी अखाड़े के महंत दिव्य जीवन दास ने बताया कि नजदीक ही स्थित बारह भाई डांडिया की तरफ से आग की लपटें आईं और दिगंबर अनी अखाड़े का रसोई घर आग की चपेट में आ गया जिससे सिलेंडर फट गया। 

मंगलवार को कुंभ का होगा आगाज 
मेला अधिकारी का कहना है कि दिगंबर अखाड़े में लगी आग पर अब काबू पा लिया गया है। कुंभ मेले के एसपी सिक्यॉरिटी आशुतोष मिश्रा का कहना है कि अखाड़े के टेंट में लगी आग को बुझाने के साथ ही इलाके को खाली कराया गया है। आग की वजह से किसी तरह की जनहानि नहीं हुई है। 

कुंभ का पहला शाही स्नान 
बता दें कि मंगलवार से कुंभ-2019 के आयोजन की शुरुआत हो रही है। इस पर पूरे देश के साथ ही दुनियाभर की नजरें टिकी हुई हैं। कुंभ के भव्य आयोजन के लिए यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़े पैमाने पर तैयारियां की हैं। आस्था के इस सबसे बड़े कुंभ में शामिल होने के लिए लाखों साधु-संन्यासी प्रयागराज पहुंच रहे हैं। संगम तट पर चारों ओर देशभर से आए अलग-अलग अखाड़ों के टेंट सजे हुए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *