किस्‍मत के बारे में कलाई की ये रेखाएं भी बताती हैं बहुत कुछ, जानें क्‍या है इनमें खास

समुद्र शास्‍त्र में हाथ की कलाई पर उपस्थित रेखाओं के विषय में भी काफी विशेषताएं बताई गईं हैं। ये रेखाएं केवल शरीर का एक हिस्‍सा मात्र नहीं हैं, बल्कि इनमें छिपी होती है व्‍यक्ति की पहचान और उसका भविष्‍य। इन रेखाओं को ‘ब्रेसलेट लाइन्‍स’ भी कहा जाता है। कलाई की रेखाओं की संख्‍या और उनकी बनावट के आधार पर व्‍यक्ति के स्‍वास्‍थ्‍य, धन, वैवाहिक जीवन और उसकी आयु से संबंधित भविष्‍यवाणी की जा सकती है। आइए जानते हैं कलाई की रेखाओं से जुड़ी खास बातें…

कलाई की रेखाएं दर्शाती हैं उम्र
कलाई की रेखाओं की संख्‍या यह भी बताती हैं कि व्‍यक्ति कितने साल तक जिएगा। अगर पहली रेखा स्‍पष्‍ट और कहीं पर टूटी नहीं है तो 23 से 28 साल की उम्र को दर्शाती है। वहीं दूसरी रेखा 46 से 56 साल की उम्र को बताती है। तीसरी रेखा के होने पर व्‍यक्ति 69 से 84 साल तक जीवित रहेगा। वहीं चौथी रेखा भी है तो उस व्‍यक्ति की उम्र 84 साल से अधिक भी हो सकती है। बहुत ही कम लोगों की कलाई पर चौथी रेखा होती है। सामान्‍य तौर पर कलाई पर 2 या फिर 3 रेखाएं ही होती हैं।

कलाई पर पहली रेखा स्‍पष्‍ट नहीं है तो
कलाई की पहली रेखा को सबसे महत्‍वपूर्ण माना जाता है। साफ-सुथरी और गहरी रेखा व्‍यक्ति के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य को दर्शाती है। अगर पहली रेखा स्‍पष्‍ट नहीं है तो व्‍यक्ति अक्‍सर किसी न किसी बीमारी से घिरा रहेगा।

महिलाओं को हो सकती हैं ऐसी समस्‍याएं
अगर महिलाओं की कलाई की पहली रेखा हथेली की ओर झुकी हुई है कहीं-कहीं पर टूटी भी है तो उन्‍हें गर्भधारण में रुकावट या फिर मासिक धर्म में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

पुरुषों की रेखा ऐसी होने पर
यदि पुरुषों की कलाई में पहली रेखा हथेली की ओर जाती हुई दिखे तो समझ लीजिए ऐसे पुरुषों को प्रोस्‍टेट, यूरिन या फिर उत्‍पादकता की समस्‍या हो सकती है।

कलाई की दूसरी रेखा
कलाई पर दूसरे स्‍थान की रेखा धन, संपन्‍नता और सुखी जीवन को दर्शाती है। सामान्‍य तौर पर यह सीधी, साफ और स्‍पष्‍ट होती है।

कलाई की तीसरी रेखा का यह है अर्थ
यदि किसी व्‍यक्ति की कलाई पर तीसरी रेखा है और बिना किसी रुकावट के सीधी जा रही है तो यह संबंधित के नाम और काम को दर्शाती है। ऐसे लोग अपने जीवन में खासा नाम कमा सकते हैं। ऐसे लोग अपने करियर में अच्‍छा प्रदर्शन करते हैं।

चौथी रेखा भी हो तो
वैसे तो यह बहुत ही दुर्लभ है। मगर किसी व्‍यक्ति के हाथ में अगर कलाई पर चौथी रेखा भी है तो यह उस व्‍यक्ति की दीर्घायु और कई संतानों के होने का संकेत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *