किसान सम्मान निधि पर भाजपा का पलटवार

रायपुर
भाजपा किसान मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष संदीप शर्मा ने किसान सम्मान निधि को लेकर केंद्र सरकार पर लगाए जा रहे कांग्रेस के आरोप पर पलटवार करते हुए कहा है कि किसानों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत की है। इस योजना से प्रदेश में करीब 34 लाख किसान लाभान्वित हो सकते हैं लेकिन कांग्रेस की नीति के चलते केवल 17 लाख किसान ही इसका लाभ ले पा रहे हैं।

श्री शर्मा ने कहा कि किसानों के आपात खर्च में सहायता के रूप में दी जाने वाली इस महत्वाकांक्षी योजना की सफलता से कांग्रेस परेशान है। देश के सभी किसानों को इस योजना में शामिल करने की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कर चुके हैं। देश की आजादी के बाद किसानों के सम्मान को ध्यान में रखते हुए केन्द्र की भाजपा सरकार इस योजना के माध्यम से किसानों के खातों में सीधा पैसा दे रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 34 लाख किसानों को इसका लाभ मिलना चाहिए लेकिन मात्र 17 लाख किसानों की खातों की जानकारी राज्य सरकार द्वारा लोकसभा चुनाव के पूर्व केन्द्र के पोर्टल में दी गई है। इसके कारण शेष 17 लाख किसानों को लाभ से वंचित होना पड़ रहा है। इसके लिए राज्य सरकार जिम्मेदार है।

श्री शर्मा ने कहा है कि इस योजना के तहत हर किसान के खाते में साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की राशि भेजी जा रही है, जिसकी पहली किस्त जून के महीने तक किसानों के खातों में डाली गई है, वहीं दूसरी किस्त जो कि 31 अक्टूबर तक दी जानी है, वह भी 14 लाख किसानों को मिल चुकी है। शेष बचे किसानों के खाते में अक्टूबर के अंतिम सप्ताह तक राशि मिल जाएगी। तीसरी किस्त की प्राप्ति मार्च 2020 तक तय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *