नगर निगम ने बनाया खास प्लान, पटरी दुकानदारों को मिले राहत

 
लखनऊ

लॉकडाउन के दौरान शहर के वेंडिंग जोन की दुकानें कैसे खुलेंगी, नगर निगम ने इसकी तैयारी कर ली है। तय कार्ययोजना के मुताबिक, जिन सड़कों पर वेंडरों की संख्या 30 या उससे कम होगी, वहीं दुकानें खोलने की अनुमति दी जाएगी। शहर के जिन इलाकों में बाजार बंद हैं, वहां के वेंडिंग जोन की दुकानें नहीं खुलेंगी। वेंडिंग जोन की दुकानों पर भी ऑड-ईवन पॉलिसी लागू होगी। हालांकि, इस दौरान खाने-पीने और पान मसाले की दुकानें खोलने की अनुमति नहीं होगी।

नगर आयुक्त डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि कार्ययोजना बनाकर जिला प्रशासन को भेज दी गई है। यह भी तय किया गया है कि वेंडरों के बीच एक मीटर की दूरी और हर दुकान पर डस्टबिन रखना अनिवार्य होगा। जिला प्रशासन से तारीख तय होने के बाद वेंडरों को दुकान खोलने की छूट मिल जाएगी। दुकानदारों के लिए मास्क पहनना व सैनिटाइजर रखना भी जरूरी होगा। वेंडरों को ग्राहकों का नाम और नंबर नोट करना होगा। दुकान खोलने का समय सुबह 7 से शाम 7 बजे तक होगा। उन्होंने बताया कि जो वेंडर अब तक सरकार की तरफ से जारी एक हजार रुपये की मदद राशि नहीं ले पाएं हैं, वे अपना नाम और सूची नगर निगम कार्यालय में उपलब्ध करवा सकते है।

यहां नहीं खुलेंगी दुकानें
अमीनाबाद बाजार और आसपास का इलाका, लाटूश रोड, नजीराबाद रोड, बीएन रोड (कैसरबाग चौराहे से बापू भवन चौराहा),कैंट रोड (बर्लिंग्टन चौराहे से कैसरबाग चौराहा), कैसरबाग चौराहे से कैसरबाग बस स्टैंड चौराहा, कैसरबाग बस स्टैंड से मौलवीगंज चौराहा, मौलवीगंज चौराहे से रकाबगंज तक, हीवेट रोड,लालबाग और आसपास का इलाका,जय हिंद मार्केट, नादान महल रोड, चरक चौराहे से मेडिकल चौराहा,मेडिकल चौराहे से कन्वेंशन सेंटर चौराहे तक, नक्खास मार्केट, कैंट स्थित अली जान मस्जिद के आसपास का इलाका, निशातगंज गली नंबर-5 व चारबाग का वेंडिंग जोन।

आज से खुलेंगे लोहिया और जनेश्वर मिश्र पार्क
मॉर्निंग वॉकर्स के लिए एलडीए ने लोहिया और जनेश्वर मिश्र पार्क बुधवार से खोलने का फैसला किया है। पार्क सुबह 7 से 10 और शाम 5 से 7 बजे तक खोले जाएंगे। पार्क में आने वाले लोगों को मास्क लगाने होंगे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। इससे पहले, सीएम योगी आदित्यनाथ ने सार्वजनिक पार्कों को मॉर्निंग वॉकर्स के लिए खोलने के निर्देश दिए। योगी ने मंगलवार को लॉकडाउन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि वित्तीय व औद्योगिक संस्थाओं में भी सुरक्षा और सोशल डिस्टेसिंग सुनिश्चित करवाने के लिए वहां भी नियमित पट्रोलिंग किया जाए। एयरपोर्ट के लिए ड्राइवर और अधिकतम दो सवारी के साथ टैक्सी को भी अनुमति दी जाए।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *