किसान कर्जमाफी के फार्म में छपवाया सीएम का फोटो: कमलनाथ की ब्रांडिंग में जुटी कांग्रेस

भोपाल
मध्यप्रदेश सरकार मंगलवार से किसानों के कर्जमाफी की लिए फार्म भरवाने की प्रक्रिया का शुभारंभ किया जाएगा। मुख्यमंत्री कमलनाथ मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना में फॉर्म भरने की प्रक्रिया का शुभारंभ करेंगे। दूसरी तरफ कांग्रेस की सरकार ने किसानों की कर्जमाफी फार्म के साथ अपनी ब्रांडिंग का काम भी शुरू कर दिया है। सरकार द्वारा छपवाए गए फार्म में मुख्यमंत्री कमलनाथ की फोटो लगी हुई है। बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों के दौरान प्रदेश की जनता से वादा किया था कि अगर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी तो हम दस दिनों में किसानों का कर्ज माफ कर देंगे। वहीं, मुख्यमंत्री बनने के बाद कमलनाथ ने सबसे पहले किसानों की कर्जमाफी की फाइल में दस्तख्त किए थे।

भाजपा की राह पर कांग्रेस
विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने भाजपा सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा था कि मध्यप्रदेश की भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की विज्ञापन वाली सरकार को हटाना है। 15 साल बाद सत्ता में लौटने वाली कांग्रेस भी अब अपनी ब्रांडिंग में जुट गई है। किसानों की कर्जमाफी के प्रदेशभर में जो फॉर्म बांटे जा रहे हैं उसमें राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ की फोटो लगाई गई है और बीजेपी को इन्ही तस्वीरों वाले फॉर्म पर आपत्ति है। बीजेपी के मुताबिक जिस ब्रांडिंग के लिए कांग्रेस ने मना किया था अब वही ब्रांडिंग करती नई सरकार नजर आ रही है।
 
जनता को मैसेज दिने के लिए फोटो जरूरी
कमलनाथ की फोटो लगाए जाने पर जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा का कहना कहा है कि मुख्यमंत्री ने एक घंटे के अंदर ही कर्जमाफी के आदेश जारी कर दिया था। अगर कांग्रेस ने किसानों का कर्ज माफ कर दिया तो ये मैसेज तो जाना चाहिए कि ये काम कमलनाथ ने किया है।

शिवराज ने भी कंसा था तंज
किसान कर्ज माफी को लेकर मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से सवाल किया था। शिवराज ने कहा था, विधानसभा चुनाव के समय कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने 10 दिन के अंदर किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा की थी। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन गई, जिसे 10 दिन नहीं, 23 दिन हो गए, लेकिन व्यावहारिक रूप से किसान के कर्ज का एक नया पैसा माफ नहीं हुआ है। शिवराज सिंह चौहान ने ट्विटर पर वीडियो पोस्ट कर राहुल गांधी और मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार पर हमला बोला था। उन्होंने एक के बाद एक लगातार कई ट्वीट कर सरकार पर हमला बोला था।

क्या कहा था शिवराज ने
शिवराज सिंह चौहान ने कहा था, मप्र में 50 लाख से अधिक किसानों का 40 हजार करोड़ रूपये से अधिक कर्ज माफ होना है, लेकिन अनुपूरक बजट में केवल 5 हजार करोड़ रूपये का प्रावधान है। मुख्यमंत्री रहते मैंने इसी वर्ष चार माह में फसल बीमा योजना के 52 सौ करोड़ और एक वर्ष में 32,700 करोड़ रूपये किसानों के खाते में डलवाए। मप्र सरकार स्पष्ट करे कि 5 हजार करोड़ रुपये कितने लोगों को, कब दिए जाएंगे। 15 से 22 जनवरी तक फॉर्म भरवाए जाएंगे, किसी के खाते में पैसा नहीं आएगा। इतनी जटिलताएं पैदा कर दी गई हैं कि कई किसान अपात्र हो जाएंगे। कर्जमाफी को मुश्किल बना रही प्रक्रिया क्यों अपना रही, कांग्रेस बताए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *