काली मिर्च खाने से मिलते हैं कई फायदे, जानें

 

रसोई में हमेशा मौजूद रहने वाली और नजरअंदाज कर दी गई काली मिर्च सिर्फ मसालों को हिस्सा नहीं है। बल्कि इसके कई औषधीय गुण भी हैं। काली मिर्च का सेवन करने से शरीर को कई फायदे प्राप्त होते हैं, शायद जिनके बारे में हम अबतक अनजान हैं। वरना इतनी काम की चीज को कोई यूं ही अनदेखा नहीं करता। आइए इसके फायदों के बारे में जानते हैं…

काली मिर्च और गुनगुना पानी शरीर में बढ़ा हुआ फैट कम करता है। साथ ही यह कैलोरी को बर्न करके वजन कम करने में भी मदद करता है। 2. जुकाम होने पर काली मिर्च गर्म दूध में मिलाकर पीने से आराम मिलता है। इसके अलावा जुकाम बार-बार होता है, छीकें लगातार आती हैं तो काली मिर्च की संख्या एक से शुरू करके रोज एक बढ़ाते हुए पंद्रह तक ले जाएं फिर प्रतिदिन एक घटाते हुए पंद्रह से एक पर आएं। इस तरह जुकाम की परेशानी में आराम मिलेगा।

कब्ज के रोगियों के लिए पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक कप पानी में नींबू का रस और काली मिर्च का चूर्ण और नमक डालकर पीने से गैस व कब्ज की समस्या कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है।

गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से शरीरिक क्षमता बढ़ती है। यह शरीर के अंदर की एसिडिटी की समस्या को भी खत्म करता है।

अगर आपको डिहाइड्रेशन की समस्या है तो काली मिर्च का गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। इससे थकान का अनुभव भी नहीं होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *