कार्टूनिस्ट की नौकरी छोड़ बाल ठाकरे ने बनाई थी शिवसेना, निकाले थे ये अखबार

 
नई दिल्ली 

आज ही शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे ने दुनिया को अलविदा कहा था. मायानगरी मुंबई को  अपना गढ़ बनाकर काम करने वाले बाल ठाकरे ने न तो कभी कोई चुनाव लड़ा न ही कोई राजनीतिक पद स्वीकार किया. लेकिन फिर भी वह राजनीति में अहम भूमिका निभाते रहे. शिवसेना के गठन के 53 साल बाद पार्टी चीफ उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने मुंबई की वर्ली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था, जिसमें उन्होंने जीत हासिल की. आइए जानते हैं बाल ठाकरे और उनके परिवार के बारे में.

बाल ठाकरे का जन्‍म 23 जनवरी 1926 को एक मराठी परिवार में हुआ था. उनका असली नाम बाल केशव ठाकरे था. उन्हें हिंदू हृदय सम्राट के नाम से भी जाना जाता है. उनके बारे मेें किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि एक कार्टूनिस्ट कभी राजनीति का बेताज बादशाह बन जाएगा.

उन्होंने करियर की शुरुआत मुंबई के एक अंग्रेजी दैनिक 'द फ्री प्रेस जर्नल' के साथ बतौर कार्टूनिस्‍ट की थी. साल 1960 में बाल ठाकरे ने कार्टूनिस्‍ट की नौकरी छोड़ी और अपना राजनीतिक साप्‍ताहिक अखबार मार्मिक निकाला.  बाल ठाकरे के कार्टून 'टाइम्‍स ऑफ इंडिया' में हर रविवार को छपा करते थे.

ऐसे हुआ था शिवसेना का गठन

 साल था 1966 और तारीख थी 19 जून, जब शिवसेना का गठन हुआ था. मुंबई के राजनीतिक और व्‍यावसायिक परिदृष्‍य पर महाराष्‍ट्र के लोगों के अधिकार के लिए किया गया था.  शिवसेना का शाब्दिक अर्थ 'शिव की सेना' है. शिव से अर्थ महान मराठा छत्रपति शिवाजी से है. बता दें, वर्तमान में बाल ठाकरे के बेटे उद्धव ठाकरे पार्टी की कमान संभाल रहे हैं.

बाल ठाकरे ने शिवसेना के गठन के बाद मुखपत्र 'सामना' और हिंदी अखबार 'दोपहर का सामना' निकाला था, जिसके वे संस्थापक थे.

जब लगा 6 साल का बैन

28 जुलाई 1999 को बाल ठाकरे पर चुनाव आयोग की सिफारिश पर 6 साल के लिए वोट न डालने और चुनाव न लड़ने का बैन लगा दिया गया था. 2005 में उन पर लगे बैन को हटा लिया गया और उन्‍होंने इसके बाद पहली बार 2006 में बीएमसी चुनाव के लिए वोट डाला. बता दें, धर्म के नाम पर वोट मांगने के आरोप में उन्हें बैन कर दिया गया था.

कौन थीं बाल ठाकरे की पत्नी

बाल ठाकरे की पत्‍नी का नाम मीना ठाकरे था, जिनका 1996 में निधन हो गया. उनके तीन बेटे स्‍वर्गीय बिंदुमाधव, जयदेव और उद्धव ठाकरे हैं. उनके बड़े बेटे बिंदुमाधव ठाकरे की एक सड़क दुर्घटना में 20 अप्रैल 1996 को मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे पर मौत हो गई थी.

ऐसे हुआ था निधन

17 नवंबर 2012 का ही वो दिन था, जब मुंबई समेत पूरे देश में शोक की लहर फैल गई थी. 86 साल के ठाकरे का निधन मुंबई में उनके निवास मातोश्री में दोपहर करीब साढ़े तीन बजे हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *