कोरोना का खौफ: आधी मुंबई बंद, सड़कें वीरान

मुंबई
भारत में कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़कर 171 हो गई है, तो वहीं इसके सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं। बुधवार को 4 नए मरीजों के साथ महाराष्ट्र में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 45 हो गई है। इनमें भी पुणे और मुंबई में स्थिति काफी संवेदनशील है। मुंबई में मंगलवार को कोरोना संक्रमित एक 64 वर्षीय बुजुर्ग की मौत भी हो गई। महाराष्ट्र सरकार और स्वास्थ्य विभाग में खलबली मची हुई है। बैठकों का दौर जारी है और हर स्तर से कोरोना को फैलने से रोकने के इंतजाम किया जा रहा है।

26 हजार लोगों को क्वरेंटीन में रखा जाएगामुंबई नगर निकाय ने गुरुवार से 31 मार्च तक खाड़ी देशों जैसे संयुक्त अरब अमीरत, कुवैत, कतर और ओमान से आने वाले करीब 26 हजार भारतीयों के लिए क्वरेंटीन की व्यवस्था कर ली है। इन भारतीयों को 14 दिन के लिए क्वरेंटीन किया जाएगा। बीएमसी के अनुसार, 31 मार्च तक 26 हजार लोगों के इन देशों से मुंबई लौटने का अनुमान है। इन सभी यात्रियों की जानकारी सेंटर से प्राप्त कर ली गई है। इन देशों से हर रोज 23 फ्लाइट्स मुंबई आ रही हैं। पिछले दिनों मुंबई में जिस बुजुर्ग की मौत हुई वह भी दुबई से ही लौटे थे।

सूनी सड़कें, मुंबई हुई वीरान
कोरोना के चलते मुंबई के कई हर वक्त गुलजार रहने वाले इलाकों में अब गिनती के लोग ही नजर आ रहे हैं। क्रॉफर्ड मार्केट, दादर फूल मार्केट, शिवाजी पार्क और चर्चगेट स्टेशन से हॉकर्स भी गायब हो गए हैं। वहीं लोकल ट्रेन और मेट्रो स्टेशनों पर भी ऑफिस टाइम को छोड़कर भीड़ कम ही नजर आ रही है।

उद्धव सरकार के फैसले
कोरोना के प्रकोप से बचने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कई फैसले किए हैं। इसमें दफ्तरों में सरकारी कर्मचारियों की मौजूदगी 50 प्रतिशत किए जाने से लेकर दुकानों के समय में बदलाव किया गया है। इस बारे में लोकल कॉर्पोरेशनों को समय तय करने का अधिकार दिया गया है। बीएमसी ने देर रात सर्कुलर जारी करके दुकानों को एक दिन खुला और एक दिन बंद रखने का आदेश दिया है।

मुंबई में ऑड-ईवन फॉर्म्युला
अब वॉर्ड ऑफिसर तय करेंगे कि किस रोड पर दुकानें किस दिन खुलेंगी। इससे आधी मुंबई बंद हो जाएगी। इसके अलावा, बेस्ट, एसटी और प्राइवेट बसों को 50 प्रतिशत क्षमता तक ही यात्रियों को टिकट देने का का सुझाव दिया गया है। फिलहाल इसे ऑड-ईवन फॉम्युले की तर्ज पर इसे लागू करने की अपील की गई है। ऐसा न होने पर इसे लेकर कड़े फैसले किए जा सकते हैं। सरकारी कार्यालयों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों की छुट्टी करने का निर्देश दिया है। वहां भी ऑड-ईवन फॉर्म्युला लागू करने के लिए कहा है। जो कर्मचारी एक दिन आएगा, वह दूसरे दिन नहीं आएगा।

सरकार ने दुकानों को सीमित समय खोलने को कहा
मुंबई में दुकानें खोलने और बंद होने का समय तय करने का अधिकार बीएमसी को दिया गया है। सरकार ने दुकानदारों से अपील की है कि वे दुकानें के खोलने और बंद करने का समय खुद ही तय करें, ताकि भीड़ से बचा जा सके। इसके लिए यह उदाहरण दिया गया है कि अगर कोई दुकानदार सुबह के वक्त दुकान खोलता है, तो शाम के वक्त बंद रखे। इस बारे में फैसला उसे खुद करना है। दुकानदार एक दिन दुकान खोलकर दूसरे दिन बंद भी रख सकता है। मेडिकल स्टोर, दूध, खाद्य पदार्थ, सब्जी, किराना की दुकानों पर यह नियम लागू नहीं होगा।

खुले में थूका, तो हजार रुपये जुर्माना
कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए बीएमसी ने साफ-सफाई पर जोर लगा दिया है। मुंबई में सार्वजानिक स्थानों पर थूकने वालों से बीएमसी ने 1,000 रुपये जुर्माना वसूलना शुरू कर दिया है। इसके लिए मार्शलों को खास तौर सतर्क रहने का आदेश दिया गया है।

बीएमसी कमिश्नर प्रवीण परदेशी ने कहा, ‘भीड़भाड़ वाले स्थानों पर थूकने से बीमारी फैलने की आशंका बढ़ जाती है। इसीलिए इसे रोकने के कड़े उपाय किए जा रहे हैं।’ उन्होंने बताया, ‘पहले सार्वजानिक स्थानों पर थूकने वाले 200 रुपये जुर्माना वसूल किया जाता था। अब इसे बढ़ाकर 1,000 रुपये कर दिया गया है।’ उनका मानना है कि जुर्माना बढ़ाने से लोग खुले में थूकने से बचेंगे। बुधवार शाम तक 111 लोगों से एक लाख 11 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया।

प्राइवेट लैब को टेस्ट की मंजूरी लेनी होगी
पुणे में समीक्षा बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने बताया, ‘राज्य में प्राइवेट लैब्स को कोरोना टेस्ट की अनुमति दी जाएगी। इसके लिए प्राइवेट लैब वालों को अनुमति लेनी होगी और सभी सुविधाएं उन्हें ही मुहैया करानी होंगी। उन्हें जांच की फीस ज्यादा लेने की अनुमति नहीं मिलेगी।’ भारत सरकार 10 लाख नए किट्स खरीद रही है।

पुणे में नई मरीज, नीदरलैंड से आई थीं
बुधवार को महाराष्ट्र में चार नए मरीजों के आने से कोरोना से ग्रस्त लोगों की संख्या बढ़कर 45 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण की 32 वर्षीय एक महिला पुणे में मिली हैं। वह नीदरलैंड से दुबई के रास्ते पुणे में आईं। एक मरीज फिलीपींस, सिंगापुर, कोलंबो से यात्रा करते हुए पिंपरी-चिंचवड आया था।

ट्रेन रोककर उतारे गए 4 यात्री
कोरोना वायरस के असर को रोकने के लिए सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही है। खासतौर पर एयरपोर्ट और रेलवे पर भरपूर सावधानी बरती जा रही है। बुधवार को मुंबई से दिल्ली जाने वाली ट्रेन क्रमांक 12216 गरीब रथ एक्सप्रेस के G4 और G5 कोच से 4 यात्रियों को वायरस से संक्रमित होने के शक में उतारा गया। ये चारों यात्री मुंबई से सूरत जा रहे थे। इनके हाथ पर संक्रमण के प्रसार को बचाने के लिए स्टैंप लगाया हुआ था।

टीटीई ने यह देखकर कंट्रोल रूम को सूचित कर दिया। चारों यात्रियों को पालघर में उतारकर सरकारी अस्पताल भेज दिया गया। चारों यात्री जर्मनी से मुंबई आए थे। एयरपोर्ट पर चेकिंग के बाद उनके हाथ पर स्टैंप लगाकर उन्हें 14 दिनों तक घर में ही रहने की हिदायत दी गई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *