काम करने से इंकार नहीं कर सकेंगे डॉक्टर, छत्तीसगढ़ सरकार ने लगाया एस्मा

रायपुर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सरकार ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण को रोकने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने तत्काल प्रभाव से एस्मा (ESMA) लगा दिया है. 10 अति आवश्यक सेवाओं पर एस्मा लगा दिया गया है. सभी सरकारी और निजी स्वास्थ्य और चिकित्सकीय संस्थानों पर ये आदेश लागू होगा. सरकार द्वारा जारी इस आदेश के मुताबिक अब डॉक्टर (Doctor) काम करने से इंकार नहीं कर सकेंगे. नर्स और स्वास्थ्य सुविधाओं से जुड़े कर्मचारियों को भी अपना काम करना होगा. आदेश के मुताबिक अब नर्स और डॉक्टर हड़ताल (Strike) या काम बंद नहीं कर सकते.

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जारी में मेडिकल, दवा, एंबुलेंस, सुरक्षा और खाद्य से जुड़ी 10 सेवाओं को भी शामिल किया गया. एस्‍मा लागू होने के बाद अब हड़ताल पर जाने से दंडात्मक कार्रवाई होगी. बता दें कि शनिवार को ही मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टरों ने सरकार को चेतावनी दी थी. मास्क और अन्य व्यवस्थाएं नहीं होने से काम करने से इंकार कर दिया था. जूनियर डॉक्टर ने सरकार को पत्र लिख कर मास्क/किट की मांग की थी.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश के बाद अब राजधानी रायपुर में लॉकडाउन के दौरान 25 ड्रोन और 300 कैमरों की मदद से भी 24 घंटे निगरानी करने की तैयारी की जा रही है. मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस ( COVID-19) के संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू लाॅकडाउन के दौरान इंटीग्रेटेड ट्रेफिक मेनेजमेंट सिस्टम में बनाए गए वार रूम के जरिए पूरे शहर और इसके चारों तरफ से निगरानी रखी जा रही है. इसके लिए 25 ड्रोन कैमरे के साथ-साथ यातायात व्यवस्था में लगे 300 कैमरों की मदद से शहर में आने-जाने वाले एक-एक वाहन पर बारीकी से नजर रखी जा रही है. इन ड्रोन और कैमरों से मिले इनपुट का वार रूम में 24 घंटे सातों दिन मानिटरिंग की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *