कांग्रेस, NCP और शिवसेना जल्द पेश करेंगे महाराष्ट्र में सरकार बनाने का दावा

 नई दिल्ली 
महाराष्ट्र में सरकार गठन पर कांग्रेस और एनसीपी के बीच सरकार बनाने के लिए गठबंधन को लेकर मुंबई के नेहरु सेंटर में बैठक शुरू हो चुकी है। यहां शरद पवार, उद्धव ठाकरे सहित कांग्रेस  कई अन्य नेता मौजूद है। संभावना जताई जा रही है कि इस बैठक के बाद गठबंधन का ऐलान हो सकता है। 

इससे पहले कांग्रेस कार्यसमिति ने विचार-विमर्श के बाद राज्य में शिवसेना के साथ हाथ मिलाने को अपनी स्वीकृति दे दी। पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि शुक्रवार तक फैसला होने की उम्मीद है। इसके बाद कांग्रेस-एनसीपी नेताओं की बैठक हुई। कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने बताया कि दोनों दलों में सभी मुद्दों पर सहमति बन गई है। अब दोनों पार्टियां शुक्रवार को मुंबई में छोटे सहयोगी दलों और शिवसेना के साथ बातचीत करेंगी। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को मुंबई में ही नई सरकार के स्वरूप पर विचार होगा। मुंबई में शाम चार बजे कांग्रेस विधायकों की बैठक होगी, जिसमें विधायक दल का नेता चुने जाने की संभावना है। इसमें पार्टी के महाराष्ट्र प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे भी मौजूद रहेंगे। उधर, शिवसेना ने भी शुक्रवार को विधायकों की बैठक बुलाई है। इसमें विधायक दल का नेता चुना जा सकता है।
 
-राष्ट्रवादी कांग्रेस (राकांपा) के मुख्य प्रवक्ता नवाब मलिक (Nawab Malik) ने कहा कि महाराष्ट्र (Maharashtra) में शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस सरकार गठन के लिए शुक्रवार देर रात या शनिवार सुबह दावा पेश करेंगे। मलिक ने यह भी कहा कि तीन दल पांच साल सरकार चलाने को प्राथमिकता देंगे।

-महाराष्ट्र में सरकार गठन पर कांग्रेस और एनसीपी के बीच सरकार बनाने के लिए गठबंधन को लेकर मुंबई के नेहरु सेंटर में बैठक शुरू हो चुकी है। संभावना जताई जा रही है कि इस बैठक के बाद गठबंधन का ऐलान हो सकता है। 

-महाराष्ट्र में राकांपा-शिवसेना-कांग्रेस के चुनाव बाद प्रस्तावित गठबंधन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है। याचिका में सुप्राम कोर्ट को से राज्यपाल को इस सरकार को बनने से रोकने का  निर्देश देने की मांग की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *