येदियुरप्पा का दावा- हमारे पास बहुमत, इस्तीफा दें CM कुमारस्वामी

 
बेंगलुरु 
कर्नाटक बीजेपी के अध्यक्ष येदियुरप्पा ने पहली बार कर्नाटक संकट पर बहुमत का दावा किया है. उन्होंने कहा है कि बीजेपी के पास विधानसभा में बहुमत है, इसलिए वे सरकार बनाएंगे. येदियुरप्पा ने कहा कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को इस्तीफा देना चाहिए. अगर वे इस्तीफा नहीं देंगे, तो हम गठबंधन सरकार के खिलाफ प्रोटेस्ट करेंगे.

हालांकि येदियुरप्पा ने कहा कि स्पीकर के काम करने के अंदाज पर हम कुछ नहीं कहेंगे. लेकिन कल हम गांधी मूर्ति के सामने धरना देंगे क्योंकि हमारे पास बहुमत है.

गौरतलब है कि कर्नाटक में सियासी संकट जारी है. कांग्रेस और जनता दल(सेक्यूलर) की सरकार गिरने का खतरा बना हुआ है. कांग्रेस के 13 विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. ऐसे में कुमारस्वामी की सरकार का गिरना तय माना जा रहा है. इसी बीच कार्नाटक में भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) का एक दल स्पीकर से मिलने उनके चैंबर में पहुंचा था, लेकिन विधानसभा स्पीकर ने मिलने से मना कर दिया.

एक तरफ लोकसभा में विपक्ष ने नारेबाजी करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कर्नाटक में जद (एस)- कांग्रेस की गठबंधन सरकार गिराना चाहती है, वहीं राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने 'पार्टी विरोधी गतिविधियों' के लिए बागी विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग की. कर्नाटक में वर्तमान राजनीतिक स्थिति के विरोध में विपक्ष ने संसद से बहिर्गमन कर दिया.

सिद्धारमैया ने यहां कहा, "बीजेपी ने हमारे विधायकों को तोड़ने के लिए पैसे का इस्तेमाल किया है."  एक संवाददाता सम्मेलन में कांग्रेस नेता ने कहा कि पार्टी एक घंटे का धरना देगी और इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष के.आर. रमेश कुमार से मिलेगी और मंत्रिमंडल का पुनर्गठन भी करेगी.

पिछले दो दिनों से राज्य की राजनीति में उथल-पुथल के कारण सत्तारूढ़ गठबंधन दलों ने आपस में और सहयोगी दलों से मिलकर महत्वपूर्ण वार्ताएं की हैं और ऐसे में बीजेपी की शोभा करांदलाजे ने कहा कि राजनीतिक संकट के और गंभीर होने पर सिर्फ राज्यपाल ही कदम उठा सकते हैं. विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार ने मामले को सूचीबद्ध किया है वहीं इससे पहले मंगलवार को कांग्रेस के बागी विधायकों ने पार्टी की विधायक दल की महत्वपूर्ण बैठक में भाग नहीं लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *