कांग्रेस पर किसानों से किए वादों को पूरा न करने का आरोप

रायपुर 
लोकसभा चुनाव के पास आते ही राजनीतिक पार्टियों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर एक फिर शुरू हो गया है. प्रदेश की सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी किसानों से किए गए ज्यादातर वादों को पूरे करने का दावा कर रही है, वहीं विपक्षी पार्टियां वादे अधूरे रहने का आरोप मढ़ रही है. मालूम हो कि कुर्सी संभालते ही मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने एक के बाद एक किसानों से किए वादों को पूरा करना शुरू कर दिया है. सरकार का दावा है कि किसानों के कर्ज माफी का वादा हो या फिर 2500 रुपए क्विटल धान खरीदने का या फिर बिजली बिल हाफ करने की बात हो सभी वादे पूरे कर लिए गए हैं.

दरअसल, गरियाबंद में अखिल भारतीय क्रांतिकारी किसान सभा ने किसानों की एक बैठक बुलाकर सरकार पर वादे पूरा नही करने का आरोप लगाया है. बैठक में ऐसे किसानों को बुलाया गया था जिनका अब तक न तो कर्ज माफ हुआ, न 2500 रुपए प्रति क्विंटल धान की खरीदी की गई और ना ही उनकी बिजली बिल की समस्या का समाधान हुआ.

वहीं इन्हीं मामलों को लेकर आरोप लगाने में बीजेपी भी पीछे नहीं है. बिन्द्रानवागढ़ विधायक डमरूधर पुजारी ने भी कांग्रेस सरकार पर ऐसे ही आरोप लगाए हैं. उन्होंने दावा किया है कि कांग्रेस द्वारा अपने वादे सही ढंग से पूरी नहीं किए जा रहे हैं, जिस कारण सभी किसानों को सरकार की कर्जमाफी जैसी नीति का लाभ नहीं मिल पा रहा है. वहीं कांग्रेस ने इसके लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहाराया है.

राजिम विधायक अमितेष शुक्ल ने बीजेपी शासनकाल की लचर व्यवस्था का हवाला देते हुए बीजेपी के 15 साल बनाम कांग्रेस के डेढ़ महीने का नारा देते हुए सरकार के प्रति किसानों का सरकार के प्रति भरोसा होने का दावा किया है.

बहरहाल, ये तो अब आने वाला वक्त ही बताएगा कि सरकार के दावे कितने मजबूत हैं और विपक्षी पार्टियों के आरोप कितने सही.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *