कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार की बेटी से आज पूछताछ करेगी ईडी

 
नई दिल्ली 

मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार की बेटी ऐश्वर्या से गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय पूछताछ करेगा. पिछले दिनों समन मिलने के बाद ऐश्वर्या बुधवार को दिल्ली पहुंची थीं. डीके शिवकुमार ने अपनी बेटी के साथ 2017 में सिंगापुर की बिजनेस यात्रा की थी. इस दौरान एक व्यापारिक सौदा हुआ था, जिसकी जांच ईडी कर रही है. इससे पहले ईडी ने डीके शिवकुमार के करीबी सचिन नारायण से भी पूछताछ की.

वित्तीय जांच एजेंसी ईडी ने शिवकुमार को इस मामले के सिलसिले में दो दिनों तक पूछताछ करने के बाद तीन सितंबर को गिरफ्तार किया था. इसके एक दिन बाद ही दिल्ली की एक अदालत ने शिवकुमार को 10 दिनों की ईडी हिरासत में भेज दिया था.

अधिकारी ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो एजेंसी ऐश्वर्या को शिवकुमार के साथ ट्रस्ट से संबंधित वित्तीय लेनदेन के दस्तावेजों के बारे में पूछताछ करेगी. शिवकुमार 2016 में नोटबंदी के बाद से आयकर विभाग और ईडी की रडार पर हैं. उनके नई दिल्ली स्थित फ्लैट पर दो अगस्त 2017 को आयकर विभाग की तलाशी के दौरान 8.59 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी जब्त की गई थी.

इसके बाद आयकर विभाग ने कांग्रेस नेता और उनके चार सहयोगियों के खिलाफ आयकर अधिनियम-1961 की धारा-277 और 278 के साथ ही भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा-120 (बी), 193 और 199 के तहत मामले दर्ज किए.

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, "हमने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए 12 सितंबर को ऐश्वर्या को बुलाया है." अधिकारी ने कहा कि शिवकुमार के वित्तीय सौदों की जांच करते हुए, एजेंसी को उनकी बेटी के एक ट्रस्ट से संबंधित दस्तावेज मिले हैं. उन्होंने कहा, "ट्रस्ट के कामकाज और उसके वित्तीय लेन-देन का ब्योरा हासिल करने के लिए हमने ऐश्वर्या को पूछताछ के लिए बुलाया है."

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *