कांग्रेस नेता कल्पना परुलेकर का निधन, मेदांता में ली अंतिम सांस

उज्जैन
 मध्यप्रदेश के महिदपुर की पूर्व विधायक कल्पना परुलेकर का बुधवार को सुबह निधन हो गया। डाक्टरों के मुताबिक मल्टी आर्गन फैल्युअर होने के कारण उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। वे पिछले 20 दिनों से इंदौर के मेदांता अस्पताल में भर्ती थी।

उज्जैन के महिदपुर से विधायक रह चुकी डॉ. कल्पना परूलेकर की बीमारी के कारण इंदौर के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया। उन्होंने प्रातः 9.30 बजे अंतिम सांस ली। कांग्रेस नेता परुलेकर कमलनाथ समर्थक मानी जाती थी और कांग्रेस की तेजतर्रार नेताओं में से एक थीं।

अस्पताल के सीएमओ डॉ. संजीव गीत के मुताबिक पहले भी वे बिहारी के कारण अस्पताल में भर्ती रह चुकी हैं। ठीक हो जाने पर उन्हें छुट्टी दे दी गई थी। लेकिन, 18 दिसंबर को उनकी हालत फिर से बिगड़ने पर उन्हें भर्ती कर लिया गया था। मल्टी ऑर्गन फैल्युअर होने के कारण अभी उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। पिछले मई माह में ही कांग्रेस पार्टी ने उन्हें पार्टी में वापसी के आदेश जारी कर दिए थे। वे पूर्व में भी कांग्रेस की नेता रह चुकी थीं।

अक्सर सुर्खियों में रहती हैं कल्पना
पिछले साल 17 अप्रैल को भोपाल की जिला अदालत ने पूर्व विधायक कल्पना परुलेकर को एक साल की जेल और दो हजार रुपए के जुर्माने की सजा सुनाई थी। कल्पना ने तत्कालीन प्रमुख सचिव भगवानदेव इसरानी की नियुक्ति पर सवाल उठाए थे। इस मामले में तत्कालीन विधानसभा सचिव भगवान देव इसरानी ने मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया था। इससे पहले भी कल्पना परुलेकर जेल जा चुकी हैं। तब उन्होंने लोकायुक्त नावलेकर को संघ प्रमुख के गणवेश में दिखाते हुए एक फोटो जारी किया था। उस समय वे विधायक थी।

पहले भी जा चुकी हैं जेल
वर्ष 2011 में विधानसभा के सत्र के दौरान मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने परुलेकर पर छेड़छाड़ कर नावलेकर की फोटो बनाए जाने के आरोप लगाए थे। नरोत्तम ने अध्यक्ष को यह बताया था कि परुलेकर ने मीडिया को लोकायुक्त की एक फोटो उपलब्ध कराई, जिसमें नावलेकर को RSS के गणवेश में दिखाया गया था। नरोत्तम ने दावा किया था कि असल में यह फोटो आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की थी, उसी में काट-छांट करते हुए नावलेकर का चेहरा फिट कर दिया गया था। इस मामले में भी परुलेकर को सजा हो चुकी है और वे जमानत पर बाहर हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *