स्टूडेंट्स,टीचर और स्कूल संचालकों की मांग को लेकर एमपी बोर्ड सहित सीबीएससी के स्कूल सोमवार को रहेंगे बंद।

स्टूडेंट्स,टीचर और स्कूल संचालकों की मांग को लेकर एमपी बोर्ड सहित सीबीएससी के स्कूल सोमवार को रहेंगे बंद।

प्रदेश के सभी स्कूल 18 सितंबर सोमवार को बदं रहेगे ।
प्रदेश संगठन द्वारा पूरे प्रदेश में एक दिन के संपूर्ण बंद का आव्हान किया गया है ।
जिसके तहत छिंदवाड़ा में भी सभी स्कूल जिसमें सीबीएससी एवं एम पी बोर्ड के समर्थन से सोमवार को बंद रहेंगे। अशासकीय शाला संघ के सचिव मनीष तिवारी ने बताया कि शासन द्वारा प्रायवेट स्कूल और प्रायवेट में पढ़ने वाले छात्रों के साथ भेदभाव किया जा रहा है। मेडीकल प्रवेश में 5 प्रतिशत आरक्षण
50 से अधिक छात्रवृत्ति एवं अन्य सुविधाएं जैसे ड्रेस किताब कापियां सायकल स्कूटी लेपटाप सभी कुछ शासकीय स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की दिया जा रहा है। प्रायवेट स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को इन सुविधाओं से वंचित करना अन्यायपूर्ण है। विदित हो इन बच्चों में वे बच्चे भी शामिल हैं जिन्हे शासन ने आरटीई के तहत प्रायवेट स्कूल में प्रवेश दिलाया है। शासन द्वारा लगातार शिक्षा के क्षेत्र में अनेक प्रकार के प्रयोग किए जा रहे हैं जिससे शिक्षा का विकास नहीं अपितु गिरावट आ रही है। वेवजह के नए.नए प्रावधान कर परेशान किया जा रहा है।
जिला उपाध्यक्ष भुजेन्द्र शर्मा ने कहा कि विगत 10 वर्षों में शिक्षा एक मजाक बनकर
रह गई है यह इसी तरह चलता रहा तो आने वाले समय में और भी दुगर्ति होना निश्चित है। इसलिए प्रायवेट स्कूल यूनियन ने पालकों के हित में आवाज उठाते हुए आंदोलन का आव्हान किया है जिसमे अभी एक दिन बंद रखा जाएगा।
वही आगामी एक सप्ताह बाद उग्र आंदोलन होगा। संघ के अध्यक्ष आन्तनु दासगुप्ता ने बताया कि इस बंद से एक दिन के लिए छात्रों की पढ़ाई का नुकसान होगा लेकिन शासन अगर सभी बच्चों को उनका अधिकार देगा तो वह उनके भविष्य के लिए बहुत अच्छा होगा।
छिन्दवाडा़ विकासखंड अध्यक्ष आशीष ताम्रकार ने बताया कि लगता है शासन के मुखिया इस बात से अनजान है कि उनके कार्यकाल में उनके भांजा.भांजियों के साथ कितना भेदभाव हो रहा है। संघ की आवाज उन तक पहुंच जाएगी तो निश्चित ही यह भेदभाव समाप्त किया जा सकता है।
संघ के वरिष्ठ सदस्य जयविन्द डेहरिया ने कहा है कि शासन द्वारा प्रायवेट स्कूलों की मान्यता के प्रक्रिया को अत्याधिक जटिल बना दिया गया है हमारी मांग है कि पूर्व की भाॅति ही मान्यता प्रक्रिया को सरल बनाए किरायानामा नोटरीकृत को स्वीकार करते हुए कक्षा 1 से 8वी तक की मान्यता शुल्क व एफ.डी. जैसे नए प्रावधान को समाप्त किया जाए।

मांगो को लेकर एमपी बोर्ड के सभी स्कूलों ने दिया समर्थन

मध्यप्रदेश बोर्ड के कक्षा 12वी तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे वही मांगो के समर्थन में कुछ सीबीएसएसई के स्कूलों ने भी सोमवार स्कूल बंद का समर्थन दिया है।वही जिन स्कूलों में परीक्षा आयोजित होना है वह सोमवार के बंद से बाहर रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *