अब चुनाव में ‘सॉफ्ट हिंदुत्व’ की राह पर चलेगी कांग्रेस, बनाई ये रणनीति

भोपाल
बीते साल विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बेहतर प्रदर्शन किया और 15  सालों का वनवास काट सत्ता हासिल की। लेकिन हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस औंधे मुंह जा गिरी और केवल एक सीट पर सिमट गई। लेकिन लोकसभा चुनाव की हार से सबक लेते हुए आने वाले दिनो में होने वाले चुनावों को लेकर कांग्रेस ने फिर से तैयारियां शुरु कर दी है और जीत का परचम लहराने के लिए नया प्लान बनाया है।खबर है कि नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव में  कांग्रेस सॉफ्ट हिंदुत्व की राह पर चलेगी। इसके लिए कांग्रेस ने विशेष रणनितियों पर भी काम करना शुरु कर दिया है।

खबर है कि कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस शासित सरकारें मिलकर धार्मिक स्थलों के उन्नयन के साथ गाय और गौ-शालाओं पर फोकस करेंगी।इसके लिए पार्टी ने रणनीति भी शुरु कर दी है और एक नये प्लान के साथ मैदान में उतरने वाली है। आने वाले दिनों में कमलनाथ सरकार मठ-मंदिरों के जीर्णोध्वार पर फोकस करेगी। सरकार गौ-शालाओं पर तेजी से काम करेगी। इसके लिए एक प्रोजेक्ट भी ला रही है, जिसके अंतर्गत 300  स्मार्ट गोशालाएं खोली जाएगी।स्मार्ट गौशालाओं के माध्यम से गाय से मिलने वाले गोबर से लेकर गोवंश के बाल तक इकट्ठा कर उन्हें देश-विदेश में निर्यात करने की योजना है। स्मार्ट गौशाला में गायों के उठने-बैठने से लेकर चारा खाने तक के लिए हर सुविधा आधुनिक होगी।इसके माध्यम से एक बार फिर कांग्रेस किसानों और गरीब तबके के लोगों को साधने की कोशिश करेगी।

वही सरकार नवरात्रि जैसे धार्मिक आयोजनों में भी पार्टी बढ़-चढ़कर भागीदारी करने की तैयारी में है। इसके अलावा कांग्रेस पार्टी ने राम वन पथ गमन मार्ग को भी भव्य तरीके से बनाने का निर्णय लिया है।हालांकि कांग्रेस का यह प्लान कितना सक्सेसफुल होता है यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा, क्योंकि लोकसभा चुनाव के दौरान भी कांग्रेस ने हिन्दुत्व का कार्ड खेलने की कोशिश की लेकिन सफल नही हो पाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *