कश्मीर में सफेद आफत, भारी बर्फबारी से एयरपोर्ट-हाईवे बंद, देश से टूटा संपर्क

श्रीनगर 
                
जम्मू-कश्मीर में 40 दिनों का सर्द आफतकाल लगा है. भारी बर्फबारी के कारण हाईवे बंद हो गया है साथ ही शुक्रवार शाम से विमानों की आवाजाही भी बंद हो गई है. श्रीनगर की सड़कों पर डेढ़ फीट बर्फ की चादर जम गई है. एयरपोर्ट से भी उड़ानें बंद हो गई हैं. इसके चलते देश से घाटी का संपर्क कट गया है. पहाड़ों पर मौसम के इन तेवरों से मैदानों में लोग ठिठुर रहे हैं. कश्मीर में मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि आगे भी ऐसा ही मौसम जारी रहेगा.

अनंतनाग, कुलगाम, बड़गाम, बारामुला, कुपवाड़ा, बांदीपोरा, गांदरबल, कारगिल और लेह में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है. प्रभावित जिलों में लोगों को हिमस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में न जाने की हिदायत दी गई है. एसडीआरएफ, पुलिस, पैरा मेडिकल स्टाफ को एंबुलेंस सहित सभी जरूरी इंतजाम करने को कहा गया है.

श्रीनगर में गुरुवार रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. दक्षिणी कश्मीर के काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि नजदीक के कोकेरनाग कस्बे में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.

उत्तरी कश्मीर का गुलमर्ग घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा. वहां का न्यूनतम तापमान शून्य से 10.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकार्ड किया गया जबकि इससे पहले की रात का तापमान शून्य से 8.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा था. वहीं, उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में रात का न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री और पहलगाम में तापमान शून्य से 6.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

लद्दाख क्षेत्र में लेह का बृहस्पतिवार रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 14.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. प्रदेश में करगिल सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 18.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

भारी बर्फबारी के कारण शुक्रवार शाम को जवाहर टनल से कश्मीर जाने वाले वाहनों को उधमपुर के पास रोक दिया गया. इससे दोनों ओर से हजारों वाहन फंस गए. ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर समेत कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में बर्फबारी से पारा गिर गया है.

राजौरी और पुंछ जिले को शोपियां (कश्मीर) से जोड़ने वाला मुगल रोड तीसरे दिन भी बंद रहा. मौसम विभाग श्रीनगर ने शनिवार को भी जम्मू और कश्मीर के कई हिस्सों में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी दी है. रविवार को भी खराब मौसम का असर दिखेगा. विश्व विख्यात गुलमर्ग, पहलगाम, साधना टाप, राजदान पास, जोजिला, पीर पंजाल आदि पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *