कश्मीर पर बौखलाया पाकिस्तान, फिर एयरस्पेस बंद करने की फिराक में

नई दिल्ली

मोदी सरकार के जम्मू कश्मीर पर फैसले के बाद पाकिस्तान बेचैन है. जम्मू कश्मीर को मिला विशेष दर्जा हटाने के बाद पाकिस्तान को भारत से युद्ध का डर सता रहा है. यही वजह है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से लेकर आर्मी चीफ और तमाम नेता युद्ध की बात कर रहे हैं. इस बीच खबर यह है कि पाकिस्तान अब भारत की फ्लाइट्स के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर सकता है.

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, कश्मीर मुद्दे को लेकर पाकिस्तान भारत पर दबाव बनाने की तैयारी कर रहा है. इसी कड़ी में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने तुर्की, मलेशिया समेत 6 देशों के नेताओं से बात भी की है और अब पाकिस्तान भारतीय फ्लाइट्स के लिए एयरस्पेस बंद करने के फिराक में है. हालांकि, अब तक एयरस्पेस बंद करने को लेकर पाकिस्तान की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

इसके पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि यदि भारत के साथ युद्ध होता है तो हम इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं. इसी के चलते पाकिस्तान ने अपनी पूर्वी सीमा पर फौज बढ़ा दी है.

वहीं, पाकिस्तान में कट्टरपंथी संगठन मोदी सरकार के जम्मू कश्मीर पर लिए गए फैसले के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं.पेशावर, लाहौर, कराची समेत पाकिस्तान के कई शहरों में मोदी सरकार के फैसले के खिलाफ रैलियां निकाली गई.

एयरस्ट्राइक के बाद 4 माह बाद खुला था एयरस्पेस…

गौरतलब है कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने भारतीय हवाई जहाजों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था. पाकिस्तान ने लगभग 4 माह बाद भारतीय समेत अन्य विमानों के लिए अपना एयरस्पेस खोला था.

पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद होने की वजह से यूरोप और खाड़ी देशों की ओर जाने वाली सभी फ्लाइट गुजरात के ऊपर से अरब सागर पार करते हुए जा रही थीं. पाकिस्तान के इस कदम से एयर इंडिया को लगभग 491 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *