कला जत्था के माध्यम से हाटबाजार के साथ-साथ 72 गाँव मे स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम

नारायणपुर
नारायणपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों ओर अंदरूनी ईलाक़ों में डायरिया की रोकथाम एवं जल स्वच्छता प्रचार अभियान स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन और अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी संगठन यूनिसेफ़ के द्वारा साथी समाजसेवी संस्था के सहयोग से विभिन्न ग्रामों में स्थानीय बोली में नृत्य, नाटक के माध्यम से शौचालय के प्रयोग के साथ स्वास्थ्य जागरूकता का कार्यक्रम 9 जून से आज 3 जुलाई तक चलाया गया। सभी के संयुक्त समन्वय से हाटबाजार के साथ-साथ 72 गाँव में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

 अंदरूनी इलाकों में चुनौतियों का सामना करते हुए कला जत्था के कलाकारों द्वारा सफलतापूर्वक इस अभियान को सम्पन्न करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी संगठन यूनिसेफ़ के द्वारा साथी समाज सेवी संस्था के सहयोग से विभिन्न ग्रामों में स्थानीय बोली में नृत्य, नाटक के माध्यम से शौचालय के प्रयोग के साथ स्वास्थ्य जागरूकता का कार्यक्रम 9 जून से 3 जुलाई तक चलाया गया। कार्यक्रम में गर्भवती माताओं को गर्भावस्था के दौरान ध्यान दी जाने वाली बातों से भी अवगत करवाया गया। जिससे गर्भवती माता एवं गर्भस्थ शिशु दोनों स्वस्थ रह सकें। इस अभियान में कला जत्था दल के द्वारा गीत, नाटक एवं प्रहसन के माध्यम से स्वच्छता, पोषण और स्वास्थ्य से संबंधित सन्देशपरक प्रस्तुति दी गयी।

डायरिया, मलेरिया से रोकथाम, बरसात के मौसम में होने वाली मौसमी बीमारियों से बचने स्वास्थ्य जागरूकता के इस अभियान में रासपरब संस्था के  अध्यक्ष राकेश यादव, सचिव आशुतोष प्रसाद द्वारा निर्देशित नृत्य, नाटक का प्रदर्शन रविराज पानी, संजय देवांगन, सागर बघेल, लक्ष्मी कश्यप, सविता रामटेके, रीना बघेल, उर्वशी चंदेल, मनोज नाग, सुभाष ठाकुर, धनंजय मंडल शामिल है। साथी समाज सेवी संस्था के अध्यक्ष श्री भूपेश तिवारी के मार्गदर्शन में एवं प्रमोद पोटाई, वॉश एसोसिएट अजय वैध व साथी संस्था के बेहद मेहनती, ऊर्जावान साथियों के सहयोग से यह लक्ष्य पूरा हो पाया। कार्यक्रम का आज नारायणपुर के ग्राम बिजली सेक्टर के ग्राम खोड़गाँव से सम्पन्न हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *