कर्मचारियों को अपना हक मांगना पड़ गया म‍हंगा, मिली जेल

धार 
मध्‍य प्रदेश के धार जिले में श्रमिकों को अपना हक मांगने के लिए प्रदर्शन करना महंगा पड़ गया. जिले के पीथमपुर में स्थित शक्ति पंप फैक्टरी के कर्मचारियों और श्रमिकों को कंपनी के खिलाफ धरना-प्रदर्शन करने पर जेल भेज दिया गया. धरना-प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने करीब 200 कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया. इनमें से 91 कर्मचारियों को जेल भेज दिया गया, जबकि 94 कर्मचारियों को जमानत पर छोड़ दिया गया.

बताया जा रहा है कि पीथमपुर स्थित शक्ति पंप के कर्मचारियों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर फैक्टरी के बाहर गुरुवार को धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया. माहौल बिगड़ता देख पुलिस और प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा और फैक्टरी के बाहर धरना-प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों और श्रमिकों को धारा 151 के तहत गिरफ्तार कर लिया. इनमें से 91 कर्मचारियों को जेल भेज दिया गया, जबकि 94 कर्मचारियों को समझाकर मुचलके पर छोड़ दिया गया.

फैक्टरी के कर्मचारियों का कहना है कि वे कई वर्षों से काम कर रहे हैं, लेकिन उन्हें अभी तक परमानेंट नहीं किया गया है. साथ ही उनकी वेतन संबंधी कई प्रकार की समस्याएं हैं, जिनका हल नहीं किया जाता और हक मांगने पर जेल भेज दिया जाता है.

उधर प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि कानून-व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए यह कदम उठाना पड़ा. हालांकि उनका यह भी कहना था कि वे फैक्टरी प्रबंधन और कर्मचारियों के बीच बातचीत करवाकर समझौता करवा देंगे और जल्द ही यह मसला शांत हो जाएगा. उधर फैक्टरी प्रबंधन किसी से भी बात करने को तैयार नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *