कर्जमाफी की शिकायतों का आंकड़ा बढ़ा, कांग्रेस सरकार ने उठाया ये कदम

भोपाल
इन दिनों जब कांग्रेस के पास बीजेपी के हर आरोप का जवाब कर्जमाफी है. ऐसे में कर्जमाफी पर कांग्रेस काई आंच नहीं आने देना चाहती और विधानसभा की तरह लोकसभा पर भी किसानों के बूते विजय पाना चाहती है. लेकिन जय किसान ऋण माफी योजना में भराए जा रहे हरे और गुलाबी रंग के फॉर्म के साथ ही गड़बड़ियों की जानकारी सामने आ रही हैं, जिससे निपटने अब कांग्रेस हाइटेक हो गयी है और शिकायतों को जानने और उनसे जल्द निपटने डिजिटल मीडियम का सहारा लिया जा रहा है.

दरअसल, जय किसान फसल ऋणमाफी योजना के हरे और गुलाबी रंग के फॉर्म पर कांग्रेस गड़बड़ी या फर्जीवाड़े का कोई धब्बा नहीं लगने देना चाहती इसलिए सीएम ने जहां अधिकारियों को फर्जीवाड़े पर सख्ती के निर्देश दिए हैं तो वहीं 5 दिन पहले कृषि और सहकारिता विभाग ने एक शिकायती पोर्टल भी खोल दिया ताकि फर्जीवाड़े की शिकायत सीधे कांग्रेस तक पहुंच सके.

-5 दिन में अब तक 516 किसानों ने अपनी शिकायत दर्ज कराई है.

-कर्ज बांटने के मामले में गड़बड़ी की सबसे ज्यादा शिकायतें सागर से
-सागर से 65 और कटनी से 61 और अलीराजपुर से 34 शिकायतें
-516 में 147 शिकायतें सिर्फ उन किसानों की हैं जिन्होंने या तो कर्ज लिया या चुका दिया
-161 मामले ऐसे जहां कर्ज की राशि एक्चुअल कर्ज से कम दिखाई गई

वहीं 5 दिन में 500 का आकंड़ा पार की शिकायतों पर कांग्रेस का कहना है सरकार की प्राथमिकता है कि किसानों को कर्जमुक्त किया जाए. दूसरी ओर बीजेपी ने कांग्रेस पर आरोप लगाए कि कांग्रेस का झूठ किसानों के सामने आ चुका है जिसका जवाब जनता लोकसभा में देगी.

15 फरवरी से शुरु हुई कर्जमाफी की प्रक्रीया में अब तक 48 लाख फोर्म जमा हो चुकें हैं. प्रदेशभर से सैकड़ों शिकायतें भी आई हैं. कर्जमाफी का मास्टरस्ट्रोक लोकसभा में भी काम आए इसलिए अब कांग्रेस डिजिटल तरीकों से भी फर्जीवाड़े से निपटने की तैयारी में जुटी है. अब देखना ये होगा कांग्रेस अपनी इस कोशिश में कितनी सफल होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *