कम विधायकों में सत्ता पाना पवार से सीखा: उद्धव

पुणे
महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने बुधवार को एक कार्यक्रम में कहा कि कम विधायकों के साथ कैसे सरकार बनाई जा सकती है, यह बात हमें शरद पवार ने सिखाई है। उद्धव ने महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर चुटकी लेते हुए कहा, 'शरद पवार ने हमें सिखाया कि कैसे खेती में पैदावार बढ़ाई जा सकती है। उन्होंने ही यह भी सिखाया कि कैसे कम विधायकों के बाद भी सरकार बनाई जा सकती है।'

बीजेपी के नेता और पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस पर तंज कसते हुए ठाकरे ने कहा कि वह कहते थे कि बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है। लेकिन हमने कम विधायक होने के बाद भी बहुमत की सरकार बना ली। पुणे में वसंतदादा शुगर इंस्टिट्यूट में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए ठाकरे ने सूबे के सभी किसानों का कर्ज पूरी तरह से माफ करने का भी भरोसा दिया।

साथ लड़े थे बीजेपी-शिवसेना, बाद में टूटा गठबंधन
कुछ दिनों पहले ही उनकी सरकार ने 1 अप्रैल, 2015 से 31 मार्च, 2019 के दौरान लिए गए दो लाख रुपये तक के कृषि ऋण माफ करने का ऐलान किया था। बता दें कि बीजेपी और शिवसेना ने साथ मिलकर महाराष्ट्र में विधानसभा का चुनाव लड़ा था, लेकिन बाद में शिवसेना के सीएम पद पर अड़ने को लेकर गठबंधन टूट गया था।

एक महीने से ज्यादा के नाटकीय घटनाक्रम के बाद सीएम बने थे उद्धव
24 अक्टूबर को चुनाव के नतीजे आए थे, लेकिन महीने भर से ज्यादा वक्त तक चलते नाटकीय घटनाक्रम के बाद आखिरकार शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार का गठन किया था। 28 नवंबर को शिवसेना के चीफ उद्धव ठाकरे ने सीएम पद की शपथ ली थी। महाराष्ट्र और ठाकरे परिवार के इतिहास में यह पहला मौका है, जब फैमिली का कोई सदस्य सीएम या फिर किसी संवैधानिक पद पर आसीन हुआ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *