कमांडो ‘सी-60’ फोर्स, जो नक्सल इलाकों में घंटों खाना-पानी के बिना रह सकती है

गढ़चिरौली 
गढ़चिरौली में नक्सलियों के हमले में 16 जवान शहीद हुए हैं. इसमें ज्यादातर भारत की बेहतरीन सी-60 कमांडो फोर्स  से ताल्लुक रखते हैं. ये लंबे समय तक बगैर खाना और पानी के रह सकते हैं. ये इतने जबरदस्त कमांडो होते हैं कि नक्सली भी इनसे डरते हैं. पिछले साल इन्हीं दिनों इस फोर्स की काफी चर्चा थी. तब सी-60 कमांडोज ने गढ़चिरौली में बड़े ऑपरेशन को अंजाम देकर 39 नक्सलियों को मार गिराया था.

ये इकलौती ऐसी फोर्स है जो जिला स्तर पर तैयार की गई है. ये आमतौर पर जंगल के चप्पे चप्पे से वाकिफ रहते हैं. आमतौर पर इस फोर्स में इलाके के जनजातीय लोगों की ही भर्ती की जाती है. 'सी-60' फोर्स में ज्यादातर गढ़चिरौली के ही आदिवासी युवा शामिल हैं जिन्हें वहां के जंगलों के बारे में पूरी जानकारी है.

'सी-60' एक खास तरह की फोर्स है, कहा जा सकता है कि इस फोर्स के कमांडो जंगल युद्ध के लिए ही प्रशिक्षित किये गए हैं. इसके जवान हैदराबाद के ग्रे-हाऊंड्स, मानेसर के एनएसजी और पूर्वांचल के आर्मी के जंगल वॉरफेयर स्कूल से ट्रेनिंग लेकर आए हैं.

ये सोचा गया कि अगर इलाके के ही लोगों को कमांडो बनाया जाए तो ज्यादा फायदा मिलेगा. क्योंकि ना केवल जनजातीय लोग जंगल के मुश्किल जीवन में जीने के आदी होते हैं बल्कि ज्यादा फुर्तीले और बलिष्ठ भी. अगर उन्हें थोड़ी सी ट्रेनिंग दे दी जाए तो वो नक्सलियों का सामना करने के मामले में जबरदस्त कमांडो बन सकते हैं.

बस इसी योजना से 'सी-60' फोर्स का जन्म हुआ. 1990 में महाराष्ट्र के गढ़चिरौली के आसपास के 60 कमांडोज की एक बेंच बनाई गई. ये कमांडो वहीं पले बढ़े थे इसलिए वहां की भाषा और संस्कृति को अच्छी तरह से समझते थे. हालांकि इनकी संख्या अब 100 के आसपास हो गई है, लेकिन अब भी इन्हें 'सी-60' ही कहा जाता है.

'सी-60' के जवानों को इतनी खास ट्रेनिंग दी जाती है कि जंगल में बिना खाने और पानी के घंटों चल सकते हैं. वैसे आमतौर पर ये अपने साथ खाना पानी लेकर चलते हैं. हर जवान 15 किलो का भार लेकर चलता है, जिसमें खाना, पानी, फर्स्ट ऐड और बाकी सामान शामिल होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *