कपड़ों को यूं करें जर्म फ्री या सैनेटाइज

unlock 1.0 के आगाज के साथ ही लोगों को मॉल, मंदिर और रेस्ट्रॉन्ट जाने की इजाजत मिल गई है। लोगों ने बाहर निकलना और इन जगहों पर जाना भी शुरू कर दिया है। Covid-19 से सुरक्षा के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने जैसी चीजों का पालन किया जा रहा है। वैसे तो अभी तक इस पर कोई रिपोर्ट्स सामने नहीं आई है कि कपड़ों से कोरोना वायरस फैलता है या नहीं, लेकिन यह पहले की कई स्टडीज में साबित हो चुका है कि कपड़े कीटाणुओं का आसान घर बन सकते हैं। ऐसे में हम बता रहे हैं, कुछ ऐसे तरीके जिन्हें इस्तेमाल कर कपड़ों को जर्म फ्री या सैनेटाइज किया जा सकता है।

कपड़ों को अलग बास्केट में रखना
बाहर से आएं तो अपने कपड़ों को एक अलग बास्केट या बाल्टी में रखें। इन्हें अपने अन्य धुलने वाले कपड़ों के साथ न मिलाएं। चाहें तो बाल्टी में पानी भरकर उसमें ऐंटीसेप्टिक लिक्विड या मल्टीयूज हाइजीन लिक्विड डाल सकते हैं और उसमें अपने कपड़ों को भिगा दें। इससे होगा यह कि पहने गए कपड़ों के कीटाणु दूसरे दूसरे कपड़ों के संपर्क में नहीं आएंगे।

गरम पानी का इस्तेमाल
कपड़ों को धोने के लिए गरम पानी का इस्तेमाल करें। इसके लिए वॉटर टेंपरेचर करीब 55-60 डिग्री का रखें। यह कपड़ों से बैक्टीरिया को किल करने में मदद करता है, साथ ही कपड़े ज्यादा बेहतर तरीके से साफ भी होते हैं। कई वॉशिंग मशीन में पहले से वॉटर टेंपरेचर सिलेक्ट करने का ऑप्शन आता है, आप चाहें तो उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

केमिकल डिसइंफेक्टेंट का इस्तेमाल
कपड़ों को धोते समय उसमें केमिकल डिसइंफेक्टेंट का इस्तेमाल करें। ऐसी ब्लीच जिसमें क्लोरीन मौजूद हो, वह इसके लिए सबसे उपयुक्त है। हालांकि, इसे कपड़ों पर डायरेक्ट डालने से बेहतर है कि इसे सोप के साथ मिलाकर, मशीन के सोप डिसपेंसर में डालें। अगर बाल्टी में कपड़े धो रहे हैं, तो मग में पहले इन्हें मिला लें, फिर उसे बाल्टी के पानी में मिलाएं और कपड़े भिगो दें।

मशीन को करें डिसइंफेक्ट
कपड़ों को धोने के बाद मशीन को डिसइंफेक्ट करें। इसके लिए एक कपड़े को ऐंटीसेप्टिक लिक्विड या फिर केमिकल डिसइंफेक्टेंट में भिगा दें और फिर उससे मशीन को साफ करें। इसके बाद सादे पानी में भिगाए गए कपड़े से सफाई करें। अगर आपने बाल्टी का उपयोग किया है, तो उसे लिक्विट या पाउडर डिटरजेंट की मदद से धो लें। मग और ब्रश को भी इसी तरह से साफ करें।

कपड़ों को अच्छी तरह सुखाएं
कपड़ों में नमी न रहने दें। उन्हें अच्छी तरह से सूखने दें। इसके लिए मशीन ड्राइअर का यूज करें और उसे कम से कम 2 मिनट तक स्पिन होने दें। इन कपड़ों को धूप में डालें और अच्छे से सूख जाने दें। ड्रायर न हो तो कपड़ों को हाथ से निचोड़कर, उन्हें धूप में सुखाएं। कपड़ों को तब तक फोल्ड कर वॉरड्रोब में न रखें, जब तक कि उनमें से पूरी नमी न चली जाए। दरअसल, जरा सी नमी भी रह जाने पर कपड़ों में जर्म्स घर बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *