कई इलाके तबाह, अम्फान के कारण तीन लोगों की मौत

 
नई दिल्ली 

पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में सुपर साइक्लोन अम्फान ने जमकर तबाही मचाई है. यहां पर तूफानी हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हुई. दोनों ही राज्यों के कई इलाकों में पेड़ और दीवारें गिर गई हैं. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा है कि ऐसा तूफान 283 साल पहले 1737 में आया था. उन्होंने बताया कि उनके पास 10 से 12 लोगों की मौत की सूचना है.
 
– सुपर साइक्लोन अम्फान ने जमकर तबाही मचाई है. ओडिशा में अम्फान के कारण तीन लोगों की मौत हो चुकी है.

– पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि तूफान के कारण कई इलाके तबाह हो गए. संचार बाधित हो गए हैं. स्थानीय लोगों की मदद से, प्रशासन 5 लाख निवासियों को निकालने में सफल रहा. ऐसा विनाशकारी तूफान 1737 में आया था. सीएम ने कहा कि मैं वॉर रुम में बैठी हूं. नबाना में मेरा कार्यालय हिल रहा है. ये तूफान देर रात तक जारी रहेगा. चक्रवात के कारण दक्षिण और उत्तर 24 परगना लगभग पूरी तरह से तबाह हो गए हैं. उन्होंने बताया कि उनके पास 10 से 12 लोगों की मौत की सूचना है.

– मौसम विभाग के मुताबिक, अभी तूफान की गति 140-150 किमी प्रतिघंटा है.

– भारी बारिश और तूफान के बाद कोलकाता के कई इलाकों में बिजली गुल
 
– भुवनेश्वर मौसम विभाग के डायरेक्टर एचआर बिश्वास ने कहा कि अम्फान एक गंभीर चक्रवातीय तूफान की तरह गुजरा. गुजरते वक्त यह इसकी गति 155 से 165 किमी प्रति घंटे थी, जो बढ़कर 185 तक हो गई. अभी यह सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) के 35 किमी उत्तर पूर्व में हैं. यह साउथ कोलकाता से 70 किमी और उत्तर पूर्वी दीघा से 95 कमिी दूर है.

– कोलकाता में हवा की रफ्तार 7.20 बजे 133 किमी प्रति घंटे और 6.47 बजे 114 किमी प्रति घंटे दर्ज की गई.

– दक्षिण कोलकाता से 70 किमी की दूरी पर अम्फान तूफान
 
-तूफान अम्फान से अब तक चार लोगों की जान जा चुकी है. दो मौतें पश्चिम बंगाल में हुई हैं. उत्तर 24 परगना जिले के मिनखा में एक 55 वर्षीय महिला की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि महिला पर पेड़ गिर गया था. वहीं, हावड़ा में एक टिन शेड के परखच्चे उड़ने और उसकी चपेट में आने से 13 साल की एक लड़की की मौत हो गई.
 
-कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल का एक बड़ा हिस्सा अम्फान तूफान से तबाह हो गया है. 130 से 185 किमी / घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. जिससे भारी मात्रा में नुकसान होने की आशंका है. केंद्र सरकार को पश्चिम बंगाल और उड़ीसा राज्य के प्रति सभी प्रकार का सहयोग करना चाहिए.

-मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट कहती है कि कोलकाता से गुजरते समय चक्रवात की हवा की गति 113 किमी प्रति घंटा थी. कोलकाता के हालिया इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है.

-भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद बाबुल सुप्रियो के घर के पास की दीवार गिर गई है. ये हादसा हावड़ा में हुआ है.

तूफान अम्फान का लैंडफाल शुरू हुआ
एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने बुधवार शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए कहा कि बंगाल में सुपर साइक्लोन अम्फान का लैंडफाल शुरू हो गया है. अगले कुछ घंटे काफी अहम हैं, क्योंकि करीब चार घंटे तक लैंडफाल की प्रक्रिया चलेगी.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *