ओवरफ्लो पॉइंट पर सरदार सरोवर बांध, अलर्ट

अहमदाबाद
गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध का जल स्तर 138 मीटर की ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गया है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार बांध का जलस्तर अपने ओवरफ्लो पॉइंट से महज 68 सेंटीमीटर कम है। पड़ोस में मध्य प्रदेश के बड़े जलाशयों से सरदार सरोवर बांध के जलाशय में पानी आने के कारण इसका जलस्तर बढ़ा है। बांध का जलस्तर फिलहाल 138 मीटर तक पहुंच गया है और इसका प्रबंधन करने वाली कंपनी के अधिकारी लगातार स्थितियों पर नजर बनाए हुए हैं।

सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड (एसएसएनएनएल) के प्रबंध निदेशक राजीव गुप्ता ने बताया कि सरदार सरोवर बांध में जल स्तर 138 मीटर है। उन्होंने साथ ही कहा कि मध्य प्रदेश में ओंकारेश्वर और इंदिरा सागर बांध से बड़ी मात्रा में पानी छोडे जाने से नर्मदा बांध में भारी मात्रा में पानी आ रहा है। एक अधिकारी ने बताया कि सरदार सरोवर बांध में 8.27 लाख क्यूसेक पानी आया है, जिसमें से 7.96 लाख क्यूसिक पानी छोड़ा गया है। अधिकारियों ने बताया कि जल स्तर बढ़ने से अधिकारियों ने नदी के किनारे स्थिति नर्मदा, भरूच और वडोदरा जिलों के गांवों में अलर्ट जारी किया है।

175 गावों में बने बाढ़ जैसे हालात
गुप्ता ने कहा कि भरूच, नर्मदा और वडोदरा में 175 गांव बाढ़ जैसे हालात का सामना कर रहे हैं। खासतौर से भरूच में हालात गंभीर हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि बाढ़ की संभावित स्थितियों के कारण ही अधिकारियों को सरदार सरोवर बांध में ही जल स्तर बढ़ाने का फैसला लेना पड़ा। इस बारे में अगले तीन से चार दिन में फैसला लिया जाएगा कि जल स्तर को ओवरफ्लो निशान तक बढ़ने देना है या नहीं। भरूच के जिलाधिकारी एम डी मोदिया ने बताया कि जिले के 23 गांवों के जिन 3,900 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया था, उन्हें अभी वापस नहीं भेजा गया है। राज्य सरकार ने कहा है कि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 69वें जन्मदिन पर सरदार सरोवर बांध के पास नर्मदा आरती में शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *