ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुईं इन फिल्मों में क्या है खास, जानिए

 
नई दिल्ली 

91वें ऑस्कर अवॉर्ड्स की घोषणा के साथ ही अटकलों का बाज़ार गर्म होने लगा था कि इस साल किल फिल्म की झोली में ऑस्कर अवॉर्ड गिरेगा.  हालांकि इस साल ये अवॉर्ड्स शुरुआत से ही विवादों में रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, इस साल प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स की मेजबानी कोई नहीं करेगा. दरअसल एक्टर केविन हार्ट को ऑस्कर की मेजबानी की जिम्मेदारी मिली थी हालांकि उन्होंने एक एंटी-गे ट्वीट किया जिसके बाद उनकी सोशल मीडिया पर काफी आलोचना हुई. इसके बाद ही केविन ने अपना नाम ऑस्कर के होस्ट के तौर पर वापस ले लिया. इस साल 8 फिल्मों को ऑस्कर्स के लिए नॉमिनेट किया गया है और इनमें 'रोमा', 'दी फेवरेट' और 'ग्रीन बुक' को बेस्ट ऑस्कर फिल्म के लिए प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

बोहेमियन रैप्सोडी- 70 के दशक में क्लासिक रॉक बैंड्स का जलवा था. उस दौर में ही दुनिया के सबसे बड़े बैंड में शुमार 'क्वीन' का जन्म हुआ था. बैंड के लीड सिंगर फ्रेडी मरक्यूरी को स्टेज पर अपने अद्भुत कारनामों के लिए जाना जाता रहा है. क्वीन की परफॉर्मेंस को देखने के लिए लाखों लोगों का जमावड़ा लगता था. ये फिल्म भारत में जन्मे सिंगर फ्रेडी मरक्यूरी की कहानी दिखाती है.  एक्टर रामी मलिक ने फ्रेडी की भूमिका में अपने करियर की बेहतरीन परफॉर्मेंस दी है.

दी फेवरेट- फिल्म के डायरेक्टर योरगोस लैंथीमॉस साल 2015 में आई अद्भुत डॉर्क ह्यूमर से लैस फिल्म 'द लोबस्टर' का भी निर्माण कर चुके हैं. उनकी इस फिल्म को भी 9 श्रेणियों के लिए चुना गया है.  ये फिल्म 17वीं सदी में इंग्लैंड की महारानी के दो दरबारी कज़िन के आपसी संबंधों को बयां करती है. पीरियड ड्रामा फिल्म को प्रतिष्ठित बाफ्टा अवार्ड्स में सबसे ज़्यादा 12 नॉमिनेशंस मिले हैं.

रोमा- फिल्म के निर्देशक एलफॉन्जो क्यूरॉन की ज़िंदगी के कुछ हिस्सों को इस फिल्म में देखा जा सकता है. क्यूरॉन के मेक्सिको में बिताए गए जीवन को इस फिल्म में देखा जा सकता है. इस फिल्म को ऑस्कर अवार्ड का सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा है. फिल्म के ट्रेलर में लेजेंडरी क्लासिक साइकेडेलिक रॉक बैंड पिंक फ्लॉयड के गाने के इस्तेमाल और अद्भुत सिनेमाटोग्राफी देखने के बाद से ही इस फिल्म को लेकर दर्शकों में उत्सुकता काफी बढ़ गई थी.

वाइस-  बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी कई हस्तियों की बायोपिक्स बनती रही है. ये फिल्म भी अमेरिका के 46वें उपराष्ट्रपति की ज़िंदगी पर आधारित है. डिक चेनी नाम के इस शख्स को अमेरिका के सबसे पावरफुल शख़्सियतों में शुमार किया जाता था. फिल्म में डिक चेनी का रोल करने वाले क्रिश्चन बेल अपनी मेथड एक्टिंग के लिए जाने जाते रहे हैं. वे इससे पहले बैटमैन, द मशिनिस्ट जैसी कई फिल्मों के लिए अपने वज़न को हैरतअंगेज स्तर पर घटाते और बढ़ाते रहे हैं. इस रोल के लिए भी बेल ने बेतहाशा वजन बढ़ाया है.  

ग्रीन बुक –  60 के दशक में जब अमेरिका में अश्वेतों को लेकर नस्लभेद जैसी चीज़ें काफी आम हुआ करती थी उस दौर में एक विश्व स्तर का अफ्रीकन अमेरिकन पियानिस्ट एक कॉन्सर्ट के लिए निकलता है. उसे अपने लिए एक ड्राइवर और बॉडीगार्ड की जरुरत महसूस होती है. वो एक इटालियन अमेरिकन बॉडीगार्ड के साथ ऐसे क्षेत्र में कॉन्सर्ट करता है जहां नस्लभेद और हिंसा काफी आम है. दोनों के बीच एक अजीबोगरीब बॉन्ड भी बन जाता है. फिल्म नस्लभेद जैसे गंभीर सोशल मुद्दे पर भी बात करती है. इसे गोल्डन ग्लोब में बेस्ट कॉमेडी और म्यूज़िकल पिक्चर का अवॉर्ड दिया गया.

ए स्टार इज बॉर्न – एक म्यूजिशियन और एक संघर्ष करती आर्टिस्ट की कहानी. फिल्म 1937 में आई एक फिल्म का रीमेक है. फिल्म आशिकी 2 भी इसी कहानी पर बन चुकी है. इस फिल्म के लिए ब्रैडली कूपर को गिटार और पियानो सीखने पड़े थे. फिल्म में विवादित सिंगर लेडी गागा ने लीड भूमिका निभाई है.

ब्लैक पैंथर- ये एक अमेरिकी सुपरहीरो फ़िल्म है, जो मार्वल कॉमिक्स के इसी नाम के एक चरित्र पर आधारित है. ब्लैक पैंथर को भी इस साल ऑस्कर की बेस्ट फिल्म के लिए नॉमिनेट किया गया है.

ब्लैकलांसमैन – मशहूर निर्देशक स्पाइक ली की ये फिल्म एक अफ्रीकन अमेरिकन पुलिस ऑफिसर के बारे में है. ये कहानी 70 के दशक में हुई एक सच्ची घटना पर आधारित है. इसे गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में भी बेस्ट मोशन पिक्चर (ड्रामा) कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था.

'रोमा' और 'दि फेवरेट' को 10-10 नॉमिनेशंस मिले हैं. इसके अलावा 'अ स्टार इज बॉर्न' को 8 नॉमिनेशन्स और क्रिश्चियन बेल की फिल्म 'वाइस' को 9 कैटेगिरीज़ में नॉमिनेट किया गया है. ऑस्कर्स का सीधा प्रसारण भारत में 25 फरवरी को सुबह किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *