ऑयली स्‍किन वाले लोगों को अपनी स्‍किन के साथ तो नहीं करते ये गलतियां

जब बात स्‍किन टाइप की आती है, तो इसके तीन प्रकार होते हैं। नॉर्मल, ड्राय और ऑयली। वो लोग जिनकी स्‍किन ऑयली होती है, उन्‍हें अपनी स्‍किन का खास ख्‍याल रखने की जरूरत पड़ती है। ऑयली स्‍किन तब होती है जब त्वचा से अतिरिक्त सीबम का उत्‍पादन होता है, जिससे स्‍किन बेहद चिपचिपी और चिकनी दिखने लगती है।

इस प्रकार की स्‍किन पर मुंहासे, ब्रेकआउट, एक्जिमा और ब्लैकहेड्स की दिक्‍कत होना आम बात हो जाती है। अतिरिक्त सीबम की वजह से स्‍किन के पोर्स भी बंद हो जाते हैं। वैसे तो ऑयली स्‍किन को हैंडल करना कुछ लोगों के लिए उतना मुश्‍किल नहीं होता। मगर कुछ लोग अपनी स्‍किन से तेल हटाने के लिए कुछ ऐसे काम करना शुरू कर देते हैं, जिससे उनकी स्‍किन और भी ज्‍यादा ऑयली दिखने लगती है। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो गलतियां जो ऑयली स्‍किन वाले अक्‍सर करते हैं…

​न करें चेहरे पर ज्‍यादा स्‍क्रब
पोर्स की सफाई और डेड स्‍किन से छुटकारा पाने के लिए एक्सफोलिएशन जरूरी होता है। हालांकि जब आप अधिक एक्सफोलिएट करती हैं, तो आपकी स्‍किन बहुत अधिक तेल का उत्पादन करने लग जाती है। क्योंकि आपकी त्वचा फिर से स्‍किन में आई नमी की कमी को पूरा करने लगती है।

​मॉइस्चराइजर से परहेज करना
जब बात ऑयली स्‍किन की आती है, तो हम मॉइस्चराइजर लगाना छोड़ देते हैं। हम मानते हैं कि मॉइस्‍चराइजर लगाने से हमारी स्‍किन और भी ज्‍यादा ऑयली हो जाएगी। लेकिन सच्चाई यह है कि जब आप मॉइस्चराइजिंग छोड़ती हैं, तो आपकी त्वचा नमी की कमी की भरपाई करने के लिए अतिरिक्त तेल का उत्पादन करने की कोशिश करने लगती है। ऑयली स्‍किन वालों को हमेशा लाइटवेट मॉइस्चराइजर का चयन करना चाहिए।

​चेहरे को बार-बार धोना
चिकनाई से छुटकारा पाने के लिए चेहरे को क्लींजर से धोना सामान्य बात है। लेकिन यह केवल कुछ ही समय के लिए है, क्योंकि लंबे समय तक इसके प्रयोग से त्वचा और भी ज्‍यादा ऑयली हो सकती है। लगातार चेहरा धोने से पोर्स और तेल ग्रंथियों पर बुरा असर पड़ता है। जिससे वह उत्‍तेजित होकर और भी ज्‍यादा तेल पैदा करना शुरू कर देती हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *