ऐप स्टोर की लिस्ट में टॉप पर Mitron और Chingari

सरकार की ओर से चाइनीज विडियो शेयरिंग ऐप TikTok को ब्लॉक किए जाने के बाद से ही इसके देसी राइवल तेजी से पॉप्युलर हो रहे हैं। TikTok की जगह भारत में Roposo, Mitron और Chingari जैसे ऐप्स अब डाउनलोड किए जा रहे हैं। सरकार ने सोमवार को 59 चाइनीज ऐप्स पर बैन लगाया है, जिनमें TikTok भी शामिल है। इसके बाद चिंगारी और मित्रों ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर में टॉप पर पहुंच गए हैं।

चिंगारी ऐपल के ऐप स्टोर पर सोशल नेटवर्किंग ऐप की कैटिगरी में नंबर 1 पर दिख रहा है और इसे 4.1 स्टार रेटिंग मिली हुई है। इसी तरह ऐप स्टोर के 'टॉप फ्री ऐप्स' की लिस्ट में यह नंबर 2 पर पहुंच गया है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर 4.5 स्टार रेटिंग मिली हुई है और अब तक 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। गूगल प्ले स्टोर पर भी 'टॉप फ्री ऐप्स' की लिस्ट में यह दूसरे नंबर पर जा पहुंचा है और रोजाना लाखों यूजर्स इसे डाउनलोड कर रहे हैं।

मित्रों ऐप के करोड़ों इंस्टॉल
बात मित्रों ऐप की करें तो ऐपल ऐप स्टोर के 'टॉप फ्री ऐप्स' सेक्शन में यह चौथी पोजीशन पर जा पहुंचा है। इस ऐप को ऐप स्टोर पर 4.5 स्टार रेटिंग मिली हुई है और सोशल मीडिया नेटवर्किंग ऐप की कैटिगरी में यह चिंगारी के बाद दूसरी पोजीशन पर है। वहीं, गूगल प्ले स्टोर पर भी इस ऐप को 4.5 स्टार रेटिंग मिली है और टॉप फ्री ऐप्स की लिस्ट में यह चौथे नंबर पर है। इस ऐप को अब तक 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

टिकटॉक पर फुल-स्टॉप
बता दें, टिकटॉक ने भारत में काम करना पूरी तरह बंद कर दिया है। यह ऐप किसी ऐप स्टोर पर मौजूद नहीं है और जिन डिवाइसेज में पहले से टिकटॉक मौजूद था, उनमें ब्लैक स्क्रीन नजर आ रही है और कोई विडियो नहीं दिख रहा। यूजर्स को ऐप में एक पॉप-अप मेसेज दिखता है, जिसमें लिखा है, 'प्रिय यूजर्स, हम भारत सरकार की ओर से 59 ऐप्स बैन किए जाने का पालन करते हैं। भारत में सभी यूजर्स की प्रिवेसी और सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है।'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *