ऐंड्रॉयड यूजर्स को जीमेल ऐप पर मिल सकता है ‘डार्क मोड’, सेटिंग्स में दिखी थीम

साल 2019 की शुरुआत के साथ ही कई ऐप्स में डार्क मोड फीचर देखने को मिला है और यह फीचर काफी पॉप्युलर भी रहा है। सामने आया है कि ऐंड्रॉयड और iOS में भी अब यूजर्स को सिस्टम-वाइड डार्क मोड मिलने जा रहा है। इतना ही नहीं, गूगल और ऐपल अपने ऐप्स पर अलग से डार्क थीम लाने पर काम कर रहे हैं। लेटेस्ट अपडेट गूगल के ईमेल ऐप जीमेल के लिए आया है, जिसे ऐंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर डार्क मोड मिलने जा रहा है।

जीमेल ऐप को डार्कमोड मिलने में अभी वक्त लग सकता है क्योंकि फिलहाल इस फीचर को केवल टेस्ट किया जा रहा है। ऐंड्रॉयड ओएस पर जीमेल ऐप के लेटेस्ट वर्जन में कुछ रेंडम यूजर्स को यह फीचर्स अचानक दिख रहा है। फिलहाल डार्क मोड जीमेल ऐप की सेटिंग्स में ही मिल रहा है। आपको मेन विंडो या साइडबार में अभी यह फीचर देखने को नहीं मिलेगा। इसके अलावा डार्क मोड को ऑन या ऑफ करने के लिए कोई टॉगल नहीं दिया गया है, ऐसे में यह थीम अपने आप कभी दिखती है तो कभी नहीं दिखती।

उम्मीद है कि गूगल इस थीम के साथ आने वाले वक्त में पूरे डार्क मोड पर काम करेगा और यूजर्स को इस मोड पर पूरा कंट्रोल भी दिया जाएगा। संभव है कि अगस्त में लेटेस्ट ऐंड्रॉयड वर्जन ऐंड्रॉयड क्यू में इसे रिलीज किया जाए। पिक्सल यूजर्स को जहां सिस्टम-वाइड डार्क मोड मिलने जा रहा है, ऐसे में जीमेल जैसे बिल्ट-इन ऐप्स का इसे न सपॉर्ट करना यूजर्स को निराश कर सकता है। बता दें, इससे पहले जीमेल में एक स्मार्ट रिप्लाइ फीचर भी ऐड किया गया है। हालांकि, वह ऐप पर अब तक नहीं मिल रहा है।

बीते दिनों गूगल ने जीमेल में 'स्मार्ट कंपोज' और 'स्मार्ट रिप्लाइ' फीचर दिया है। ये दोनों ही फीचर्स एआई बेस्ड हैं। यह फीचर आपकी टाइपिंग हैबिट समझ लेता है और आप जब भी कोई नया मेल टाइप करते हैं तो यह आपके टाइपिंग हैबिट के अनुसार ही आगे लिखे जाने वाले वाक्य सजेस्ट करता है। इतना ही नहीं यह आपके द्वारा टाइप किए गए मेसेज के आधार पर आपके ईमेल का सब्जेक्ट भी सजेस्ट कर देता है। स्मार्ट रिप्लाइ फीचर ईमेल के कॉन्टेंट के आधार पर आपको उसका रिप्लाइ सजेस्ट करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *