एस. जयशंकर बोले, 5 साल में बढ़ा भारत का कद

नई दिल्ली
नौकरशाह से विदेश मंत्री बने एस. जयशंकर ने नरेंद्र मोदी सरकार की तारीफ करते हुए कहा है कि बीते 5 सालों में दुनिया भर में भारत का कद बढ़ा है। एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा कि देश की बड़ी आबादी यह मानती है कि भारत का रुतबा दुनिया में बीते 5 वर्षों में बढ़ा है। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के कामकाज की सराहना करते हुए कहा कि सभी मंत्रालय समन्वय के साथ काम कर रहे हैं।

वैश्वीकरण और अर्थव्यवस्था के सवालों पर जयशंकर ने कहा कि ग्लोबालइजेशन फिलहाल मुश्किल दौर में है। ग्लोबल सप्लाई चेन, टेलेंट की मोबिलिटी और मार्केट तक पहुंच जैसे तमाम मसले हैं, जिन पर बीते कुछ दिनों में बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि यदि हम आज के दौर में आर्थिक बदलावों को अमल में लाना चाहते हैं तो फिर विदेश नीति की भी इसमें अहम भूमिका है। जयशंकर ने कहा कि अर्थव्यवस्था के बाहरी कारकों को डील करना भी जरूरी है। हमें ऐसी साझेदारी और मेकेनिज्म विकसित करना होगा ताकि विदेश में हमारी कंपनियां पैर जमा सकें।

एस. जयशंकर ने कहा कि ग्लोबलाइजेशन के कमजोर पड़ने की एक वजह दुनिया के कई देशों में राष्ट्रवाद का उभार भी है। इसके कारण काफी जटिल हैं, लेकिन इसे चुनावी वैधता मिली है। उन्होंने कहा कि दुनिया एक बार फिर से नए संतुलन स्थापित कर रही है। चीन और कुछ हद तक भारत के तेजी से उभार ने नए समीकरण पैदा किए हैं। बीते 20 सालों में दुनिया की अर्थव्यवस्था में बड़ा चेंज आया है।

'मंत्रालयों के समन्वय पर है PM मोदी का जोर'
उन्होंने कहा, 'इस पर काफी जोर है कि अलग-अलग मंत्रालय पूरे समन्वय के साथ काम कर सकें। मैं बीते एक सप्ताह से ही मंत्री हूं और मैंने वित्त और वाणिज्य मंत्रियों के साथ इतना वक्त बिताया है, जितना अपने मंत्रालय को भी समय नहीं दिया।'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *