चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में भारत के 20 जवान शहीद, चीनी बॉर्डर पर अलर्ट

नई दिल्ली
भारत और चीन के बीच काफी दिनों से लद्दाख सीमा पर चल रहा तनाव अब अपने चरम पर पहुंच चुका है. बीते दिन भारतीय सेना ने अपने एक बयान में जानकारी  दी कि गलवान घाटी के पास चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए हैं, इनमें एक कमांडिंग अफसर भी शामिल हैं. इस झड़प में चीन को भी काफी नुकसान हुआ है. दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है और कूटनीति के स्तर पर सुलझाने की कोशिश है.  बातचीत करना चाहता है चीनलाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर धोखे से भारतीय जवानों पर हमला करने के बाद चीन अब बातचीत से मामले का हल निकालने की अपील कर रहा है. चीन के एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय पक्ष को अपने सीमावर्ती सैनिकों को सख्ती से रोकना चाहिए और बातचीत और वार्ता के सही रास्ते पर लौटना चाहिए.

चीन ने कहा कि भारत को इस तरह एकतरफा कार्रवाई नहीं करनी चाहिए. चीन ने ये तो माना है कि इसमें उसको नुकसान हुआ है, लेकिन ये मानने को तैयार नहीं है कि कितने सैनिकों की मौत हुई है. समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक इस हिंसक झड़प में चीन के 43 सैनिक हताहत हुए हैं. हालांकि, चीन की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है.

चीन ने उल्टे भारत पर लगाया आरोपइस घटना को लेकर चीन पर आरोप है कि उसने धोखे से ऐसा हमला किया. लेकिन उल्टा चीन भारत पर ही सवाल उठाने लगा, चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारतीय सैनिक जबरन बॉर्डर पार कर घुस रहे थे, उसी दौरान ये झड़प हुई.

दिल्ली में चला बैठकों का दौरघटना के सामने आने के बाद से ही दिल्ली में बैठकों का दौर तेज हो गया. पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत समेत तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ बैठक की. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सुरक्षा मामलों की कैबिनेट की बैठक हुई. जिसमें प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री, गृह मंत्री और वित्त मंत्री शामिल हुए.

भारतीय सेना ने घटना पर क्या कहा?
भारतीय सेना की ओर से देर रात को इस घटना पर विस्तृत बयान जारी किया गया. जिसके मुताबिक, 6 जून के समझौते के अनुसार गलवान घाटी के पास सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया जारी थी. जब भारतीय दस्ता बॉर्डर किनारे चीन की स्थिति को जांचने पहुंचा, तब दोनों देशों के सैनिकों के बीच भिड़ंत हो गई. शुरुआत में एक कमांडिंग अफसर और दो जवानों के शहीद होने की बात सामने आई थी, लेकिन बाद में सेना ने जानकारी दी कि अन्य 17 घायल भी शहीद हो गए हैं, यानी कुल 20 जवान शहीद हुए. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *